माननीयों की लड़ाई में गोदाम में सील है ईवीएम, विस चुनाव में डालेगी खलल

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर(भदोही) लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर हुए दो माननीयों के विव

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:13 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:13 PM (IST)
माननीयों की लड़ाई में गोदाम में सील है ईवीएम, विस चुनाव में डालेगी खलल
माननीयों की लड़ाई में गोदाम में सील है ईवीएम, विस चुनाव में डालेगी खलल

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही) : लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर हुए दो माननीयों के विवाद में भदोही और प्रयागराज में 2151 इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन गोदाम में सील है। सुरक्षा को लेकर पुलिस कड़ी पहरेदारी कर रही है। विधान सभा चुनाव-2022 के पहले मामले का निस्तारण नहीं हुआ तो आयोग को नई मशीन की व्यवस्था करनी होगी।

लोकसभा चुनाव-2019 में भाजपा से रमेश चंद बिद और बसपा-सपा से पूर्व कैबिनेट मंत्री रंगनाथ मिश्र उम्मीदवार थे। मतगणना में पूर्व रंगनाथ मिश्रा चुनाव हार गए थे। उन्होंने शपथपत्र को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है। यह मामला अभी तक कोर्ट में विचाराधीन होने के कारण इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। भदोही के गोदाम में 1293 जबकि प्रयागराज के गोदाम में 858 इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन सील कर सुरक्षित रखी है। अधिकारियों को कोर्ट के निर्णय का इंतजार है। जब तक कोई निर्णय नहीं आ जाता है तब तक वोटिग मशीन से छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है। अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि जो भी याचिका दाखिल की गई है उससे इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन से कोई मतलब नहीं है। जिस दिन कोर्ट में तिथि लगेगी उपस्थित होकर पक्ष रखा जाएगा।

------------------

गोदाम और ईवीएम की करनी होगी व्यवस्था

विधानसभा चुनाव के पहले यदि कोर्ट से निर्णय हो जाता है तब तो इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन और गोदाम का उपयोग किया जा सकेगा अन्यथा प्रशासन और आयोग को इसकी अलग से व्यवस्था करनी होगी। भारत निर्वाचन आयोग तो ईवीएम उपलब्ध करा देगा लेकिन प्रशासन को गोदाम खोजना चुनौती होगी।

--------------------

भदोही लोकसभा की स्थिति

भदोही लोक सभा क्षेत्र में तीन विधानसभा क्षेत्र भदोही, औराई और ज्ञानपुर जिले में हैं जबकि दो विधानसभा प्रयागराज जनपद में है। इसमें प्रतापपुर और हंडिया विधानसभा शामिल है। भदोही के तीन विधानसभा में 1293 इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन का उपयोग किया गया था जबकि प्रतापपुर में 439 और हंडिया में 419 मशीन शामिल थीं ।

chat bot
आपका साथी