जख्मी है उद्योग, लगाइये राहत पैकेज का मरहम

जागरण संवाददाता भदोही मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर कालीन निर्यातकों की उम्मीदें जवां हो उ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 05:19 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 05:19 PM (IST)
जख्मी है उद्योग, लगाइये राहत पैकेज का मरहम
जख्मी है उद्योग, लगाइये राहत पैकेज का मरहम

जागरण संवाददाता, भदोही : मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर कालीन निर्यातकों की उम्मीदें जवां हो उठी है। निर्यातकों की अपेक्षा है कि मंदी की मार के बीच कोरोना संक्रमण के दौर में काफी नुकसान उठा चुके कालीन उद्योग को राहत की संजीवनी मिलेगी। वैसे मुख्यमंत्री के आगमन का कालीन उद्योग को कितना लाभ मिलेगा यह तो वक्त पर निर्भर है, लेकिन दैनिक जागरण ने बुधवार को कालीन उद्यमियों की नब्ज टटोली तो उद्योग की बदहाली से उनके अंदर का दर्द छलक उठा। सभी ने विशेष पैकेज के जरिए राहत मिलने की आवाज उठाई। भारतीय कालीन की विदेशों में ब्रांडिग के लिए प्रचार-प्रसार की जरूरत है। सरकार को फंड आवंटित करना चाहिए। टाउन आफ एक्सपोर्ट एक्सीलेंस के तहत कालीन परिक्षेत्र को सुविधा से लैस करने की जरूरत है।

-संजय गुप्ता, निर्यातक कालीन उद्यमियों को राहत देने के लिए ड्रा बैक के रूप में पहले मिल रहे 13 फीसद अनुदान व सात फीसद लाइसेंस को बहाल करना चाहिए। प्रदेश सरकार निर्यात पर विशेष प्रोत्साहन राशि की व्यवस्था करे।

-श्यामनारायण यादव, निर्यातक मेगा मार्ट की उपयोगिता तभी सफल होगी जब अंतर्राष्ट्रीय स्तर के होटल का निर्माण, सड़कों का उद्धार व डाइंग प्लांटों के संचालन में आने वाली समस्याओं का स्थाई समाधान होगा।

-राजेंद्र प्रसाद मिश्रा, सदस्य प्रशासनिक समिति, सीईपीसी नई पीढ़ी कालीन उद्योग से दूर हो रही है। सरकार को चाहिए कि कौशल संवर्धन केंद्र की स्थापना कर निर्यातकों को जोड़ा व युवाओं को प्रेरित किया जाए। मनरेगा के तहत बुनकरों को भुगतान हो।

- आलोक बरनवाल, निर्यातक मेगा मार्ट में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कालीन मेला आयोजित होना है। भदोही के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए विशेष पैकेज, लंबित परियोजनाओं को पूरा कराने जैसे कदम उठाने की जरूरत है।

-उमेश गुप्ता मुन्ना, वरिष्ठ सदस्य, प्रशासनिक समिति सीईपीसी भदोही से कालीन निर्यात कम हुआ है। पानीपत, दिल्ली, आगरा व जयपुर से निर्यात हो रहा है। कालीन परिक्षेत्र के सुविधाओं के अभाव में हुआ है। टाउन आप एक्सीलेंस के जरिए राहत मिलनी चाहिए।

- इम्तियाज अंसारी, निर्यातक भदोही आगमन पर मुख्यमंत्री को चाहिए कि उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेष पैकेज की घोषणा करें, जिससे कोविड संक्रमण के दौर में प्रभावित हो चुके उद्योग को पुन: पटरी पर लाया जा सके।

- जयप्रकाश यादव, वरिष्ठ निर्यातक श्रम कानूनों का सरलीकरण, इंस्पेक्टर राज का खात्मा, बैंकों से मिलने वाले ऋण को आसान कर उद्योग को राहत दी जा सकती है। कालीन उद्योग को बढ़ावा देने की जरूरत है।

- रामगोपाल गोयल, निर्यातक

chat bot
आपका साथी