निष्प्रभावी अभियान, पॉलीथिन में बिक रहा सामान

जिला मुख्यालय नगर ज्ञानपुर में स्थित मंडी सब्जी हो या फल की दुकान अथवा अन्य वस्तुओं के लगे ठेले-खोमचे किसी पर खड़े हो जाइये बेधड़क आपको पालीथिन में सामान परोस दिया जाएगा। कोई रोक टोक नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 09:28 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:01 AM (IST)
निष्प्रभावी अभियान, पॉलीथिन में बिक रहा सामान
निष्प्रभावी अभियान, पॉलीथिन में बिक रहा सामान

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : जिला मुख्यालय नगर ज्ञानपुर में स्थित मंडी, सब्जी हो या फल की दुकान अथवा अन्य वस्तुओं के लगे ठेले-खोमचे किसी पर खड़े हो जाइये, बेधड़क आपको पॉलीथिन में सामान परोस दिया जाएगा। कोई रोक टोक नहीं। न तो दुकानदार देने में परहेज कर रहा है न ही ग्राहक लेने में। कुछ इस तरह से चल रहा है प्रतिबंधित पॉलीथिन का प्रयोग। विडंबना यह कि पिछले दिनों पॉलीथिन की रोकथाम को लेकर प्रशासनिक व सामाजिक स्तर से चलाया गया सारा अभियान निष्प्रभावी हो चुका है। पॉलीथिन में बेधड़क सामान बिक रहा है।

पर्यावरण पर उत्पन्न खतरे के मद्देनजर पॉलीथिन के उपयोग को लेकर लंबे समय से सवाल खड़े किए जाते रहे हैं। इस पर गंभीर शासन ने पिछले दिनों बिक्री व उपयोग पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया। प्रशासन को इसका कड़ाई से पालन कराने का आदेश भी जारी किया गया था। नतीजे में प्रशासन हरकत में तो आया और कुछ कार्रवाई भी की। कार्रवाई के चलते कुछ दिनों तक पालीथिन से दूरी बनाए रखने के बाद दुकानदार पुन: इस धड़ल्ले से उपयोग करने लगे हैं। विशेषकर फल व सब्जी विक्रेता पालीथिन से खुद को मुक्त नहीं कर पा रहे हैं। ज्ञानपुर, गोपीगंज, भदोही, सुरियावां नगर सहित अन्य नगर व बाजारों में पालीथिन का प्रयोग बखूबी चल रहा है। नागरिकों ने पुन: इसके खिलाफ अभियान चलाकर जांच व पालीथिन का प्रयोग व बिक्री करने वाले दुकानदारों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई किए जाने की मांग उठाई है।

chat bot
आपका साथी