धातु के शुद्धता की गारंटी, धोखाधड़ी पर लगेगा अंकुश

सोने के आभूषण पर होलमार्किंग अनिवार्य होने से एक तरफ जहां धातु क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:39 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:39 PM (IST)
धातु के शुद्धता की गारंटी, धोखाधड़ी पर लगेगा अंकुश
धातु के शुद्धता की गारंटी, धोखाधड़ी पर लगेगा अंकुश

जागरण संवाददाता, भदोही : सोने के आभूषण पर होलमार्किंग अनिवार्य होने से एक तरफ जहां धातु की शुद्धता की गारंटी हो जाएगी वहीं ग्राहकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी की गुंजाइश समाप्त होगी। हालांकि कालीन नगरी के आभूषण व्यवसायी अभी प्रक्रिया को समझने में लगे हैं। उनका कहना है कि फिलहाल भदोही में छोटे-छोटे आभूषण व्यवसायी है। यहां होलमार्किंग की सुविधा भी नहीं है। ऐसे में उन्हें वाराणसी स्थित सेंटर से होलमार्किंग कराकर आभूषण बेचना पड़ेगा। आभूषण व्यवसायियों का कहना है कि फिलहाल कोरोना काल में दुकानदारी पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। व्यवसायी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। ऐसे में सरकार को इसके लिए और समय देना चाहिए। उनका कहना है कि होलमार्किंग होने से ग्राहकों को संतुष्ट करना आसान होगा लेकिन इस समय दुकानदारी पटरी पर लाने के लिए कुछ और मोहलत मिलनी चाहिए। शासन ने 15 जून से होलमार्किंग अनिवार्य करने का निर्णय लिया था। जिस पर सराफा कारोबारियों ने कोरोना के मद्देनजर होलमार्किंग को आगे बढ़ाने की अपील की थी। इस पर अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है।

-------

होलमार्किंग अनिवार्य होने से कारोबारी व ग्राहक दोनों को राहत मिलेगी। वैसे इसके पंजीकरण व अन्य प्रक्रिया को समझने की जरूरत है। फिलहाल तो छोटे छोटे व्यवसायी अभी इसके बारे में समझने में लगे हैं।

चित्र-22 राहुल बरनवाल, आभूषण व्यवसायी

--------------------

होलमार्किंग तो बहुत रूटीन में है लेकिन यहां यह सुविधा नहीं है। जरूरत पड़ने पर दुकानदार वाराणसी स्थित होलमार्किंग सेंटर से मुहर लगवाकर आभूषण बेचते हैं। सरकार ने अनिवार्य कर दिया तो भविष्य में ऐसा ही किया जाएगा।

चित्र-23 संजय सेठ, आभूषण व्यवसायी

----------------

होलमार्किंग प्रक्रिया तो लंबे समय से चल रही है। जरूरत पड़ने पर वे लोग भी होलमार्किंग के बाद ही आभूषण बेचते हैं। अनिवार्य रूप से लागू होने के बाद सभी को पंजीकरण कराना होगा।

चित्र-24 प्रवीण वर्मा, , आभूषण व्यवसायी

------------------

होलमार्किंग के लिए आनलाइन पंजीकरण हो रहा है लेकिन इसके लिए क्या करना होगा। इसकी क्या प्रक्रिया होगी यह समझा जा रहा है। वैसे सरकार ने अच्छी पहल की है। इससे ग्राहकों को संतुष्ट करना आसान होगा।

चित्र-25 संजय कुमार, , आभूषण व्यवसायी

chat bot
आपका साथी