प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना से बदलेगी 70 गांवों की तस्वीर

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत 70 गांवों की तस्वीर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 04:23 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 04:23 PM (IST)
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना से बदलेगी 70 गांवों की तस्वीर
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना से बदलेगी 70 गांवों की तस्वीर

जागरण, संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही): प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत 70 गांवों की तस्वीर बदल जाएगी। अभी तक 20 गांवों में विकास कार्य चल रहा है। इसके लिए समाज कल्याण निगम को जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रत्येक गांव में 20-20 लाख रुपये खर्च किया जाएगा। इसके माध्यम से इंटरलाकिग, हैंडपंप और आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के लिए चयनित अनुसूचित जाति बाहुल्य गांवों के समग्र विकास के उद्देश्य से लांच किया गया है। इस योजना के माध्यम से सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान किया जाना है। शुरूआती दौर में जिले के 20 गांव का चयन किया गया है। इसके अलावा 50 गांव और चयनित किए गए हैं। अभी इन गांवों में निविदा की प्रक्रिया चल रही है। चयनित गांवों में स्ट्रीट लाइट, इंटरलाकिग और आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण किया जाना है। अधिसंख्य चयनित गांवों में संबंधित ठेकेदार ग्राम पंचायत का काम अपना दिखाकर भुगतान करने प्राप्त करने लगे हैं। प्रधानों की ओर से इसकी शिकायत भी की गई है। निर्माण की गुणवत्ता का भी ख्याल नहीं किया जा रहा है। हैंडपंप अधिष्ठापित करने के कुछ ही दिन बाद खराब हो जा रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने बताया कि किस गांवों में निर्माण कार्य चल रहा है, इसकी रिपोर्ट निर्माण निगम से मांगी गई है। मनमानी तरीके से किए जा रहे कार्य की शिकायत भी मिली है। अधिकारियों की टीम लगाकर मामले की जांच कराई जाएगी। जहां पर भी गड़बड़ी मिलेगी उस ठेकेदार के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

--------------------

धीमी गति से काम कर रहा है निगम

समाज कल्याण निर्माण निगम को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की जिम्मेदारी मिली है। जिले में इसका कोई कार्यालय न होने पर इंजीनियर कभी भी हकीकत देखने नहीं आते हैं। मीरजापुर स्थित कार्यालय में बैठकर ही भुगतान करने और कराने का खेल चलता है। सीडीओ का कहना है कि यह एजेंसी बहुत ही सुस्त कार्य कराती है। इसके लिए निगम के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

chat bot
आपका साथी