पढ़ा रहे यातायात का पाठ, जाम से नहीं मिल रही निजात

यातायात माह के तहत प्रतिदिन गोष्ठियों रैलियों के माध्यम से उपसंभागीय परिवहन विभाग द्वारा लोगों को नियमों के पालन का संकल्प दिला रहा है जबकि कालीन नगरी की यातायात व्यवस्था छिन्न भिन्न हो चुकी है। जाम की समस्या दिन ब दिन गंभीर रूप लेती जा रही है। इसके चलते लोगों का कामकाज भी प्रभावित हो रहा है। इसकी रोकथाम के लिए संबंधित विभाग द्वारा कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। यहां तक कि वाहनों के भारी दबाव के बावजूद अत्यधिक जाम वाले क्षेत्रों में ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था नहीं की जा रही है। कोतवाली के माध्यम से चौक चौराहों पर जवानों की ड्यूटी लगाई जाती है जो अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन के बजाए चाय पान की दुकानों पर गपशप करते देखे जाते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 10:36 PM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 10:51 PM (IST)
पढ़ा रहे यातायात का पाठ, जाम से नहीं मिल रही निजात
पढ़ा रहे यातायात का पाठ, जाम से नहीं मिल रही निजात

जागरण संवाददाता, भदोही : यातायात माह के तहत प्रति दिन गोष्ठी व रैलियों के माध्यम से उप संभागीय परिवहन विभाग द्वारा लोगों को नियमों के पालन का संकल्प दिलाया जा रहा है। वाहन चालकों से लेकर आम जन तक को नियमों के पालन का पाठ पढ़ाया जा रहा है लेकिन कालीन नगरी की छिन्न भिन्न हो चुकी यातायात व्यवस्था को सुचारू करने का कोई प्रयास नहीं हो रहा है। इससे जाम की समस्या दिन ब दिन गंभीर होती जा रही है।

यहां तक कि वाहनों के भारी दबाव के बावजूद अत्यधिक जाम वाले क्षेत्रों में ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था नहीं की जा रही है। कोतवाली के माध्यम से चौक चौराहों पर जवानों की ड्यूटी लगाई जाती है जो अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन के बजाए चाय-पान की दुकानों पर गप शप करते देखे जाते हैं। उधर जनपद में ट्रैफिक पुलिस की संख्या सीमित है। एक सब इंस्पेक्टर व सात जवानों से काम लिया जा रहा है। इसे दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि सर्वाधिक समस्या वाले भदोही शहर में ट्रैफिक का एक भी जवान नजर नहीं आता। यातायात नियंत्रण का खेल होमगार्डों के जरिए चल रहा है। हालांकि जाम के स्थाई समाधान के लिए गजिया रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज का निर्माण को शासन से मंजूरी मिली थी। विभिन्न कारणों के चलते ब्रिज का निर्माण कार्य अधर में लटका है।

-------------------

लगाई जाएगी ड्यूटी

- यातायात सीओ भूषण वर्मा का कहना है कि जनपद में ट्रैफिक पुलिस की संख्या सीमित है। एक एसआई, दो एएसआई व सात जवान ही तैनात हैं। संख्या बल कम होने के कारण समस्या आ रही है। भरोसा दिलाया कि जल्द ही कुछ जवानों की भदोही शहर के जाम बाहुल्य वाले क्षेत्रों में ड्यूटी लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी