निर्यातकों के लिए दिल्ली का स्वदेशी बाजार बनेगा खेवनहार

जासं भदोही घरेलू उत्पादों की वृहद प्रदर्शनी लघु उद्यमियों के लिए वरदान साबित होने वाली ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 10:15 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 10:15 PM (IST)
निर्यातकों के लिए दिल्ली का स्वदेशी बाजार बनेगा खेवनहार
निर्यातकों के लिए दिल्ली का स्वदेशी बाजार बनेगा खेवनहार

जासं, भदोही : घरेलू उत्पादों की वृहद प्रदर्शनी लघु उद्यमियों के लिए वरदान साबित होने वाली है। देश भर के 35 निर्यातकों ने प्रदर्शनी में स्टाल बुक करा लिया है। इसमें भदोही जनपद के 18 निर्यात कंपनियां शामिल हैं। दिल्ली की डोमोस्टिक मार्केट में भागीदारी के लिए लोग तैयारी में जुट गए हैं।

स्टाल की बुकिग कराने के साथ साथ उत्पादों की नई वेराइटीज तैयार कराई जा रही है। इसके लिए एक तरफ जहां कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) द्वारा निर्यातकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है वहीं ओडीओपी के लाभार्थियों को प्रदेश सरकार डेढ़ लाख तक सब्सिडी दे रही है। प्रदर्शनी में सीईपीसी द्वारा भौगोलिक संकेतक (जीआई) को प्रमोट किया जाएगा। इसके लिए जीआई के नाम से सीईपीसी पवैलियन बना रही है। 30 नवंबर से इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा में इसका आयोजन किया जाएगा। आयोजकों ने देश के 500 शहरों के खरीदारों को प्रदर्शनी में आमंत्रित किया है। प्रदर्शनी में 40 हजार ग्राहकों की भागीदारी का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए छह बड़े हालों में 600 स्टाल लगाए जा रहे हैं। घरेलू प्रदर्शनी को लेकर कालीन निर्यातकों में उत्साह देखा जा रहा है।

क्षेत्रीय निदेशक (एचजीएच इंडिया), शिवकुमार गुप्ता के अनुसार कालीन, दरी, पीतल के बर्तन, बनारसी साड़ी सहित अन्य उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सरकार गंभीर है। इसके लिए सरकार से हर संभव सहयोग मिल रहा है। भागीदारी करने वालों को यूपी सरकार डेढ़ लाख तक सब्सिडी दे रही है। काश्मीर सरकार दस उत्पादकों को अपने खर्च पर प्रदर्शनी में भेज रही है। अब तक 321 उत्पादकों स्टाल बुक कराया है। 35 कालीन निर्यातक शामिल हैं। कई निर्यातकों से बात चल रही है। -

chat bot
आपका साथी