79 न्याय पंचायतों में 158 से अधिक टेबल पर होगी मतों की गिनती

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के अंतर्गत मतों की गणना को लेकर मंथन तेज हो गया है। जिले की 79 न्याय पंचायतों में 158 से अधिक टेबल बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। आवश्यकता पड़ने पर टेबल को बढ़ाया जा सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी कर गणना कराने को कहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 03:40 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 03:40 PM (IST)
79 न्याय पंचायतों में 158 से अधिक टेबल पर होगी मतों की गिनती
79 न्याय पंचायतों में 158 से अधिक टेबल पर होगी मतों की गिनती

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के अंतर्गत मतों की गणना को लेकर मंथन तेज हो गया है। जिले की 79 न्याय पंचायतों में 158 से अधिक टेबल बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। आवश्यकता पड़ने पर टेबल को बढ़ाया जा सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी कर गणना कराने को कहा है।

जिला पंचायत की 26, प्रधान पद के 545 और क्षेत्र पंचायत के 655 सीटों पर 15 अप्रैल को वोट डाले गए थे। 14, 320 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटिका में बंद हो चुकी है। छिटपुट घटनाओं के बाद मतदान सकुशल संपन्न हो गया। मतों की गणना दो मई को ब्लाक मुख्यालयों पर कराई जाएगी। इसके लिए अलग-अलग स्थानों पर मतगणना स्थल बनाए गए हैं। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया। प्रत्येक न्याय पंचायत में दो- दो टेबल लगाए जाएंगे। एक टेबल पर पांच कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। कर्मियों की ड्यूटी दो शिफ्ट में लगाई जाएगी। सहायक निर्वाचन अधिकारी पंचस्थानीय डीएस शुक्ला ने बताया आयोग के निर्देश पर कर्मियों की ड्यूटी लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ड्यूटी लगाए जाने के बाद उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। चार पदों की एक साथ गणना होने के कारण तीन दिन से अधिक का समय लग सकता है। आयोग की ओर से कहा गया है कि आवश्यकता पड़ने पर टेबुल बढ़ाकर गणना कराई जा सकती है। बताया कि मतगणना में 800 से अधिक कर्मियों की आवश्यकता पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी