नौनिहालों के खाते में नहीं पहुंचा एमडीएम का कंवर्जन कास्ट

विभागीय उदासीनता कहें या फिर कुछ और परिषदीय विद्यालयों में पंजीकृत 1.71 लाख नौनिहालों के दोपहरिया भोजन के लिए आए कंवर्जन कास्ट का धन विद्यालय प्रबंध समितियों के खाते की शोभा बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:45 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:45 PM (IST)
नौनिहालों के खाते में नहीं पहुंचा एमडीएम का कंवर्जन कास्ट
नौनिहालों के खाते में नहीं पहुंचा एमडीएम का कंवर्जन कास्ट

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : विभागीय उदासीनता कहें या फिर कुछ और, परिषदीय विद्यालयों में पंजीकृत 1.71 लाख नौनिहालों के दोपहरिया भोजन के लिए आए कंवर्जन कास्ट का धन विद्यालय प्रबंध समितियों के खाते की शोभा बना हुआ है। वह आज तक बच्चों के अभिभावकों के खाते में नहीं पहुंच सका है। उधर प्राधिकार प्रमाण पत्र जारी न होन से खाद्यान्न का भी वितरण नहीं हो रहा है। खाद्यान्न कोटेदारों के गोदामों में डंप है। इससे बच्चों को राशन व कन्वर्जन कास्ट का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

कोरोना संक्रमण के चलते 22 मार्च 2020 से ही परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों को फरवरी 2021 तक बंद कर दिया गया था। शासन इस अवधि का खाद्यान्न उन्हें वितरित कराने और कन्वर्जन कास्ट अभिभावकों के खाते में भेजने का निर्णय लिया है। पूर्व में क्रमश: 76 व 49 दिन का खाद्यान्न व कन्वर्जन कास्ट भेजा गया था। जबकि अप्रैल से पहले बंद रहे प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए 138 व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों के लिए 124 दिन का खाद्यान्न वितरण शासन की ओर से 20,000 क्विटल खाद्यान्न आवंटित किया गया है। साथ ही 10 करोड़ रुपये कंवर्जन कास्ट भी अवमुक्त कर दिया गया है। अब देखा जाय तो करीब डेढ़ माह पहले आए खाद्यान्न का उठान भी कर लिया गया है लेकिन न तो बच्चों को खाद्यान्न का वितरण हो सका न ही कंवर्जन कास्ट की खाते में पहुंचा। वैसे इस संबंध में मध्याह्न भोजन योजना के जिला समन्वयक सौरभ सिंह ने बताया कि बताया कि कंवर्जन कास्ट विद्यालयों के एमडीएम खाते में भेजा गया है। जहां से प्रधानाध्यापक बच्चों के अभिभावकों के खाते में भेजेंगे। जबकि आचार संहिता के चलते खाद्यान्न वितरण के लिए प्राधिकार जारी करने का आदेश अभी नहीं आया है। आदेश आते ही प्राधिकार पत्र जारी कर खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित कराया जाएगा।

----------

कितना मिलेगा खाद्यान्न व कन्वर्जन कास्ट

- प्राथमिक विद्यालय के प्रत्येक बच्चों को कन्वर्जन कास्ट के रूप में 685 रुपये दिया जाएगा तो 13.800 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा। वहीं पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों के लिए 18.600 किलो खाद्यान्न व 923 रुपये की दर से कन्वर्जन कास्ट अभिभावकों के खाते में भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी