प्रधान के घर बनेगा आयुष्मान गोल्डेन कार्ड

जासं ज्ञानपुर (भदोही) आयुष्मान कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:16 PM (IST)
प्रधान के घर बनेगा आयुष्मान गोल्डेन कार्ड
प्रधान के घर बनेगा आयुष्मान गोल्डेन कार्ड

जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : आयुष्मान कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने के लिए ग्राम प्रधान के घर पर गोल्डेन कार्ड बनाने का अभियान चल रहा है। 15 दिवसीय अभियान में अभी तक कार्ड से वंचित पात्र लाभार्थियों के कार्ड बन रहें हैं। अब जिले के 546 ग्राम प्रधानों के घर पर ही कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए 1326 आशा कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

16 सितंबर से चल रहे अभियान में पांच सामुदायिक व 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित 53 उप स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी को कार्ड बनाने व निगरानी रखे जाने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा देख-रेख के लिए ब्लाकवार नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। जिला सूचना प्रबंधक आशीष ने बताया कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के पत्र, आधार कार्ड के साथ प्रधान के आवास पर पहुंचकर लाभार्थी कार्ड बनवा सकते हैं। ---------

कोरोना महामारी में योजना अतिलाभकारी

- कोरोना जैसी घातक महामारी में लाभार्थी के संक्रमित होने पर इलाज में योजना बहुत ही मददगार साबित हुई है। आर्थिक तंगी के बावजूद भी कार्डधारक संक्रमितों को अच्छे अस्पताल में उपचार की सुविधा मिलने से नया जीवन मिला है। अन्यथा उपचार पर आने वाले खर्च वहन करने की सक्षमता न होने की दशा में ऐसे मरीजों को समुचित उपचार मिलना संभव नहीं था।

------

कब शुरू की गई थी योजना

- सितंबर 2018 से शुरु हुई योजना में कुल 4.65 पात्रों को चिन्हित किया गया था। इसके सापेक्ष 1.75 लाख लाभार्थियों का कार्ड बन पाया है। इसके अलावा 3.00 लाख गरीबों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। अब तक 10,500 लाभार्थी ही योजना का लाभ ले पाए हैं।

chat bot
आपका साथी