1.80 करोड़ के होगा विद्यालय भवनों का निर्माण

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों को बेहतर शिक्ष्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 04:56 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 04:56 PM (IST)
1.80 करोड़ के होगा विद्यालय भवनों का निर्माण
1.80 करोड़ के होगा विद्यालय भवनों का निर्माण

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों को बेहतर शिक्षा व सुविधा के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तमाम कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं। बच्चों को बैठने के लिए कमरों की कमी न खलने पाए इसलिए प्रति वर्ष नए भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। मौजूदा वर्ष में 1.80 करोड़ रुपये की लागत से छह अतिरिक्त कक्षा कक्ष तो 13 विद्यालयों के पूर्ण निर्माण को शासन स्तर से स्वीकृति प्रदान करते हुए हरी झंडी दे दी गई है। हालांकि धन अभी अवमुक्त नहीं किया गया है। धन अवमुक्त होते ही विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में भेजकर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त बनाने में लगे शासन स्तर से तमाम कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। समय-समय पर शिक्षकों को नए-नए बिदुओं पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि बच्चों को बेहतर ढंग से शिक्षा दी जा सके। बच्चों को विद्यालय में आवासीय संकट से न जूझना पड़े एक व दो कक्षीय भवनों के निर्माण के लिए भी शासन गंभीर है। सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक निर्माण शिवम सिंह ने बताया कि छह विद्यालयों में एक कक्षीय भवन के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। जबकि 13 विद्यालयों के पूर्ण भवन निर्माण को स्वीकृति दी गई है। प्रति कक्षों का निर्माण 5.65 लाख रुपये की दर से कराया जाएगा। जबकि भवन का पूर्ण निर्माण 11.21 लाख रुपये की दर से कराया जाएगा। निर्माण के लिए विद्यालयों का चयन कर लिया गया है।

---------

कहां होगा निर्माण

- अभोली ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय कनकपुर ठाकुर बस्ती, टेमाजमीने शेरपुर, घाटमपुर जमीने शेरपुर, भदोही ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय विसुनपुर, सुरियावां ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय मनापुर व डीघ ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय मनीपुर इटहरा में एक कक्षीय भवन का निर्माण होगा। जबकि औराई ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय द्वारिकापुर, भदोही ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय नेवादा कला, बीरापट्टी, ज्ञानपुर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय काली मोहाल गोपीगंज के भवन का पूर्ण निर्माण होगा। इसी तरह सुरियावां ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय बहरैची, बनकट, बहुता, छनौरा, महजूदा, मनीगंज, पट्टीबेजांव, सीतारामपुर व प्राथमिक विद्यालय सुरियावां प्रथम में भवन का पूर्ण निर्माण कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी