191 ग्राम पंचायतों में समितियों के गठन का रास्ता साफ

पंचायत चुनाव के तहत ग्राम प्रधान पद पर जीत हासिल करने के बाद भी चार्ज नहीं मिल सका था। दो तिहाई सदस्यों के आंकड़े ने ऐसा पेंच फंसाया कि न तो ग्राम पंचायतें गठित हुई न ही ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाया गया। अब 191 ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता साफ हो चुका है। ग्राम पंचायत सदस्य के रिक्त पदों पर चुनाव संपन्न होने के बाद संकट टल चुका है। वहीं पंचायतों के गठन से लेकर शपथ ग्रहण व पहली बैठक तक की तिथि तय कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:34 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:34 PM (IST)
191 ग्राम पंचायतों में समितियों के गठन का रास्ता साफ
191 ग्राम पंचायतों में समितियों के गठन का रास्ता साफ

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : पंचायत चुनाव के तहत ग्राम प्रधान पद पर जीत हासिल करने के बाद भी चार्ज नहीं मिल सका था। दो तिहाई सदस्यों के आंकड़े ने ऐसा पेंच फंसाया कि न तो ग्राम पंचायतें गठित हुई, न ही ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाया गया। अब 191 ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता साफ हो चुका है। ग्राम पंचायत सदस्य के रिक्त पदों पर चुनाव संपन्न होने के बाद संकट टल चुका है। वहीं पंचायतों के गठन से लेकर शपथ ग्रहण व पहली बैठक तक की तिथि तय कर दी गई है।

दरअसल पंचायत चुनाव के बाद ग्राम पंचायतों के गठन के लिए दो तिहाई सदस्यों का निर्वाचित होना अनिवार्य होता है, जबकि जिले की 546 में से 191 ग्राम पंचायतें ऐसी थीं जहां दो तिहाई सदस्यों का आंकड़ा पूरा नहीं हो पा रहा था। ऐसे में 355 ग्राम पंचायतों का गठन कर ग्राम प्रधान व सदस्यों को शपथ दिलाकर चार्ज भी हस्तगत कर दिया गया। उधर 191 गांवों में निर्वाचित ग्राम प्रधानों की चिता इस बात को लेकर बढ़ी थी कि कब चुनाव होगा और उनके रास्ते का संकट दूर होगा। बहरहाल अब रिक्त पदों पर सदस्यों का निर्वाचन हो चुका है। शासन ने अब ग्राम पंचायतों को संगठित करने के लिए अधिसूचना जारी करने की तिथि 17 जून तय कर दी है तो ग्राम प्रधान व निर्वाचित ग्राम पंचायत सदस्यों को 18व 19 जून को दो दिन में वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए शपथ दिलाए जाने का निर्देश दिया है। इसी के साथ पहली बैठक 20 जून को होगी। जिला पंचायत राज अधिकारी बालेशधर द्विवेदी ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में कार्रवाई संपन्न कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी