लखनऊ में चलेगी स्वच्छता मिशन की कार्यशाला

प्रत्येक गांव व नगर सहित पूरे जिले को खुले में शौचमुक्त करने को लेकर गंभीर शासन खुले में शौच मुक्त के स्थिति की स्थिरिता कायम रखने की ओर अग्रसर हो चुकी है। इसे लेकर लखनऊ में कार्यशाला चलेगी। जहां खंड विकास अधिकारियों संग सहायक विकास अधिकारियों को मिशन की मंशा आदि से अवगत कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Mar 2020 06:40 PM (IST) Updated:Wed, 11 Mar 2020 06:40 PM (IST)
लखनऊ में चलेगी स्वच्छता मिशन की कार्यशाला
लखनऊ में चलेगी स्वच्छता मिशन की कार्यशाला

जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : प्रत्येक गांव व नगर सहित पूरे जिले को खुले में शौचमुक्त करने को लेकर गंभीर शासन खुले में शौच मुक्त के स्थिति की स्थिरता कायम रखने की ओर अग्रसर हो चुकी है। इसे लेकर लखनऊ में कार्यशाला चलेगी। जहां खंड विकास अधिकारियों संग सहायक विकास अधिकारियों को मिशन की मंशा आदि से अवगत कराया जाएगा।

स्वच्छता से ही स्वस्थता आएगी को आधार बनाकर केंद्र व प्रदेश सरकार स्वच्छता मिशन को मिशन को लेकर पूरी तरह गंभीर है। एक भी परिवार खुले में शौच को जाने को विवश न हो, अनुदान देकर घर-घर स्वच्छ शौचालय बनवाने का प्रयास किया जा रहा है तो अब प्रत्येक गांव में दो-दो सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिससे किसी कारणवश शौचालय से आच्छादित न हो सके परिवार इसका उपयोग कर सकें। खुले में शौचमुक्त के स्थिति की स्थिरता बनी रहे अब शासन ने इसे लेकर रणनीति बनानी शुरू कर दी है। इसे लेकर सभी बीडीओ व एडीओ पंचायतों को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित कर उन्हें इसे लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने सभी बीडीओ व एडीओ पंचायत को 13 मार्च को प्रस्तावित कार्यशाला में पहुंचकर प्रतिभाग करने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी