ऑनलाइन होगा स्वच्छता का आकलन, दी जाएगी रैकिग

जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 में किसी तरह की लापरवाही करने वाले अधिकारियों को बखशा नहीं जाएगा। यह स्वच्छता के मानकों के आकलन का सबसे बड़ा सर्वेक्षण है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Aug 2019 08:29 PM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 06:25 AM (IST)
ऑनलाइन होगा स्वच्छता का आकलन, दी जाएगी रैकिग
ऑनलाइन होगा स्वच्छता का आकलन, दी जाएगी रैकिग

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही): जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 में किसी तरह की लापरवाही करने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। यह स्वच्छता के मानकों के आकलन का सबसे बड़ा सर्वेक्षण है। इस सर्वेक्षण में मुख्य रूप से रैकिग निर्धारित की गई है। ओडीएफ घोषित गांवों का वृहद सर्वेक्षण करा लें। जहां पर भी खामियां मिले उसे ठीक कराएं। ऑनलाइन फीडबैक मोबाइल एप अथवा टोल फ्री नंबर पर दे सकते हैं। इसके लिए पांच प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया है।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गुरुवार को आयोजित समीक्षा बैठक में जिलाधकारी ने कहा कि एनड्रायड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से एसएसजी-19 एप डाउनलोड कर इसे इंस्टाल करने के उपरांत भाषा चयन करें। सर्व प्रथम प्रदेश और उसके पश्चात जनपद का चयन करें। इसके बाद कुछ सामान्य प्रश्न एप पर आते जाएंगे, जिसे सेलेक्ट कर उत्तर देना होगा। एन्ड्रायड फोन न हो तो किसी भी सामान्य मोबाइल फोन टोल-फ्री नंबर-1800570112 से काल करके फीडबैक दे सकते हैं। डीएम ने कहा कि ओडीएफ घोषित ग्रामों की स्थिति का वृहद सर्वेक्षण कर यदि उसमें कोई कमी रह गई है तो तत्काल एक अभियान चलाकर उसे पूर्ण करा लें। जिससे सर्वेक्षण के समय कोई भी अप्रिय स्थिति पैदा न हो। यदि किसी भी स्तर पर सर्वेक्षण में कमी पाई गई तो संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर उसके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। नोडल अधिकारी एवं तकनीकी अधिकारी को सख्त हिदायद दी कि एक सप्ताह के अंदर ग्राम पंचायतों का सत्यापन कर निर्धारित प्रोफार्मा पर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। खंड विकास अधिकारी और एडीओ पंचायत खुद शौचालयों की मॉनीटरिग करें।ग्राम पंचायतों में शौचालय के प्रयोग के प्रति बेहतर ढ़ंग से जागरूक कराएं। कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस मौके पर जिला पंचायत राज अधिकारी वालेशधर द्विवेदी, जिला समन्वयक सरोज पांडेय आदि थे।

chat bot
आपका साथी