केंद्र निर्धारण नीति में बदलाव, 25 जनवरी तक मांगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर(भदोही) माध्यमिक शिक्षा परिषद ने केंद्र निर्धारण नीति में बदलाव कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 03:49 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 03:49 PM (IST)
केंद्र निर्धारण नीति में बदलाव, 25 जनवरी तक मांगी रिपोर्ट
केंद्र निर्धारण नीति में बदलाव, 25 जनवरी तक मांगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): माध्यमिक शिक्षा परिषद ने केंद्र निर्धारण नीति में बदलाव कर दिया है। परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ने से परीक्षा केंद्र घट जाएंगे। जिलाधिकारी की ओर से गठित टीम द्वारा प्रमाणित की गई आधारभूत सूचनाओं के आधार पर आनलाइन चयनित परीक्षा केंद्रों की सूची को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी कर दी गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा आनलाइन चयनित केंद्रों का निर्धारण और उस पर आपत्ति प्राप्त करने की तिथि 30 जनवरी निर्धारित की गई है। इसके साथ ही 22 फरवरी को जनपदीय केंद्र निर्धारण कमेटी केंद्रों को हरी झंडी देते हुए बोर्ड को सूची भेज देगी।

संशोधित व्यवस्था के तहत प्रधानाचार्यो से मांगी गई है रिपोर्ट

जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक चौरसिया ने बताया कि परीक्षा केंद्रों को अंतिम मोहर बोर्ड ही लगाएगी। जिला स्तर पर केवल प्रक्रिया पूरी करनी है। संशोधित व्यवस्था के अंतर्गत प्रधानाचार्यों से रिपोर्ट मांगी गई है।

---------------------

कम हो जाएंगे परीक्षा केंद्र

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा नीति बदलाव करने से केंद्रों की संख्या कम हो जाएगी। कोरोना महामारी को देखते हुए पहले जहां एक केंद्र पर 250 से 500 परीक्षार्थी आवंटित करने की योजना थी, वहीं अब कोरोना का प्रकोप कम होते ही पुन: एक केंद्र पर 250 से 1200 आवंटित करने का निर्णय लिया गया है। कोविड-19 को देखते हुए प्रत्येक परीक्षार्थी को बैठने की व्यवस्था में भी बदलाव कर दिया गया है। अब इसे घटाकर 25 वर्ग फीट कर दिया गया है। इस प्रकार परीक्षा देने के लिए प्रत्येक परीक्षार्थी के मध्य छह फीट की दूरी निर्धारित की गई है।

chat bot
आपका साथी