मतदाताओं को गिफ्ट देने वाले उम्मीदवारों पर रहेगी नजर

भारत निर्वाचन आयोग से नियुक्त व्यय प्रेक्षक रानू मुखर्जी ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर चुनाव आदर्श आचार संहिता का पाठ पढ़ाया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 05:02 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2019 10:28 PM (IST)
मतदाताओं को गिफ्ट देने वाले उम्मीदवारों पर रहेगी नजर
मतदाताओं को गिफ्ट देने वाले उम्मीदवारों पर रहेगी नजर

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही): भारत निर्वाचन आयोग से नियुक्त व्यय प्रेक्षक रानू मुखर्जी ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर चुनाव आदर्श आचार संहिता का पाठ पढ़ाया। चेताया कि मतदाताओं को प्रलोभन की ²ष्टि से किसी भी प्रकार से गिफ्ट देने वाले उम्मीदवारों पर कड़ी नजर रहेगी। किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर आयोग के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को दी जा रही सुविधा आदि की भी जानकारी दी।

व्यय प्रेक्षक ने कहा कि उम्मीदवार अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में रिटर्निंग अफसरों से अनुमति प्राप्त करके ही रैली करेंगे। यह भी कहे कि रैली स्थल पर वाहन, फर्नीचर, लाउडस्पीकर, टेंट, कुर्सी, चेयर, चाय, नास्ता, आदि खर्च का पूर्ण विवरण रजिस्टर पर अंकन भी किया जाना चाहिए। ब्यय की सूचना प्रतिदिन उपलब्ध कराएं। जो भी व्यय होगा वह उनके खाते में जोड़ा जाएगा। उन्होने कहा कि राजनैतिक दलों के प्रत्याशी चुनाव प्रचार के दौरान कोई ऐसा कदम न उठाएं जो निर्वाचन आयोग के नियम के विपरित हो। यदि ऐसा पाया गया तो आयोग के नियम के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी। कोई भी प्रत्याशी मतदाताओं को प्रलोभन की ²ष्टि से किसी प्रकार का गिफ्ट नहीं दे सकता, न ही कोई नगद धनराशि दे सकेगा। बसपा जिलाध्यक्ष राजेश गौतम और कांग्रेस महासचिव सुरेश उपाध्याय ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के लगे बोर्ड पर आपत्ति दर्ज कराई। जिलाधकारी राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि जिस साइट पर काम चल रहा है और अधिसूचना के पहल बोर्ड लगे हैं उसे आयोग ने छूट दे रखी है। व्यय प्रेक्षक ने कहा कि इस तरह की किसी शिकायत को साक्ष्य के साथ उपलब्ध कराएं। इसमें सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक राजेश एस, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामसिंह वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह, भाजपा अध्यक्ष हौसिला प्रसाद पाठक, नागेंद्र सिंह आदि थे।

chat bot
आपका साथी