पांच साल दवा खाकर फाइलेरिया को दे सकते हैं मात

जासं ज्ञानपुर (भदोही) अगर आप फाइलेरिया के चपेट में आ चुके हैं तो घबराएं नहीं। अभियान

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:24 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:24 PM (IST)
पांच साल दवा खाकर फाइलेरिया को दे सकते हैं मात
पांच साल दवा खाकर फाइलेरिया को दे सकते हैं मात

जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : अगर आप फाइलेरिया के चपेट में आ चुके हैं तो घबराएं नहीं। अभियान के तहत खिलाई जा रही फाइलेरियारोधी दवा के सेवन से आपकी दिक्कत दूर हो सकती है। जनपद में औराई विकास खंड क्षेत्र के सहसेपुर निवासी राकेश इसका जीवंत प्रमाण हैं। मौजूदा समय में वह अपनी तरफ से लोगों को फाइलेरिया की दवा खाने की सलाह देकर रोग से राहत पाने का अपना अनुभव साझा कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वह वर्ष 2015 में इस बीमारी की चपेट में आ गए थे। नियमित दवा का सेवन कर वह इसे रोग पर पूर्णतया नियंत्रण पाने का दावा कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी बतातें हैं कि इस घातक बीमारी के इलाज से राहत पाने के लिए प्रत्येक वर्ष में एक बार नियमित रूप से पांच साल तक दवा खाकर बीमारी को मात दे सकते हैं। जिला मलेरिया अधिकारी राम आसरे पाल ने बताया कि विभाग की ओर से फाइलेरियारोधी अभियान चल रहा है। सात दिसंबर तक चलने वाले अभियान में डोर-टू-डोर लोगों को दवा की खुराक स्वास्थ्य टीम की ओर से खिलाई जा रही है। अब तक पांच लाख से अधिक लोगों को अभियान का लाभ मिल चुका है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संतोष कुमार चक ने बताया कि फाइलेरिया की दवा लेने से उसे नियंत्रित किया जा सकता है। इसे हर स्वस्थ व्यक्ति को सेवन करना चाहिए।

----------------------

जिला कारागार में बंदियों को खिलाई दवा

- स्वास्थ्य टीम ने फाइलेरिया नियंत्रण अभियान के तहत गुरुवार को जिला कारागार में बंदियों को अपने सामने दवा खिलाई। कारागार में कुल 400 बंदियों को दवा खिलाई गई। इसके लिए गठित अलग-अलग टीमें डोर-टू-डोर अभियान चलाकर दवा खिला रही हैं।

chat bot
आपका साथी