कोरोनारोधी टीका लगवाने को घर-घर पहुंचेगी 'बुलावा पर्ची'

टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। अब जुलाई से ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में घर के करीब ही केंद्र बनाकर टीका लगाया जाएगा। केंद्र पर टीका लगवाने के लिए बुलावा पर्ची भेजी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:11 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:11 PM (IST)
कोरोनारोधी टीका लगवाने को घर-घर पहुंचेगी 'बुलावा पर्ची'
कोरोनारोधी टीका लगवाने को घर-घर पहुंचेगी 'बुलावा पर्ची'

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। अब जुलाई से ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में घर के करीब ही केंद्र बनाकर टीका लगाया जाएगा। केंद्र पर टीका लगवाने के लिए 'बुलावा पर्ची' भेजी जाएगी। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. अमित दुबे ने बताया कि जन-जन तक पर्ची पहुंचाने के लिए ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सचिव और युवक मंगल दल को जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद प्रदेश में एक करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी जनपदों में यह व्यवस्था लागू की गई है।

-------------

प्रतिकूल परिस्थिति को बनेगी क्यूआरटी टीम

क्लस्टर में टीकाकरण के दौरान किसी प्रकार की प्रतिकूल घटना के प्रबंधन के लिए दो क्विक रेस्पांस टीम (क्यूआरटी) लगायी जाएगी। इन दो टीमों के समूह को क्लस्टर रेस्पांस टीम (सीआरटी) नाम दिया गया है। टीम के पास वाहन सहित जरूरी दवाएं भी मौजूद होंगी। टीकाकरण के उपरांत किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में 108 एंबुलेंस को तत्काल बुलाया जाएगा और संबंधित को ब्लाक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाकर उपचार कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी