गुलजार बाजार में खूब हुआ कारोबार, उमड़े खरीदार

रंगों के पर्व होली की पूर्व संध्या पर सोमवार को नगर -बाजारों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में सजी रंग अबीर-गुलाल से लेकर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर खरीदारी को उमड़ी। खरीदारों के उत्साह के आगे महंगाई नतमस्तक हो उठी। बाजारों में पहुंचे बच्चों-युवाओं से लेकर महिलाओं व बड़े बुजुर्गों तक ने जमकर खरीदारी की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Mar 2020 05:46 PM (IST) Updated:Mon, 09 Mar 2020 10:23 PM (IST)
गुलजार बाजार में खूब हुआ कारोबार, उमड़े खरीदार
गुलजार बाजार में खूब हुआ कारोबार, उमड़े खरीदार

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : रंगों के पर्व होली की पूर्व संध्या पर सोमवार को नगर-बाजारों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में सजी रंग, अबीर-गुलाल से लेकर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर खरीदारी को उमड़ी। खरीदारों के उत्साह के आगे महंगाई नतमस्तक हो उठी। बाजारों में पहुंचे बच्चों-युवाओं से लेकर महिलाओं व बड़े बुजुर्गों तक ने जमकर खरीदारी की। बच्चे युवा जहां धमाल मचाने को रंग, अबीर-गुलाल से लेकर पिचकारी की खरीदारी में लगे रहे तो परिवार के मुखिया गुझिया सहित अन्य पकवान तैयार करने को मेवा व मसालों की खरीदारी में व्यस्त दिखे। घरों में महिलाएं तरह-तरह के व्यंजन बनाने की तैयारी करने में भी जुटी रहीं। उधर सोमवार से ही जगह-जगह रंग खेलने व अबीर गुलाल लगाकर धमाल मचाने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

रंगों का पर्व होली मंगलवार को मनाया जाएगा। यूं तो नगर व बाजारों में रंग, अबीर व गुलाल से लेकर रंग-बिरंगी पिचकारियों सहित रेडीमेड कपड़ों की दुकानें तो कई दिन पहले से सज चुकी थीं। मंगलवार को पूर्व संध्या पर चाहे वह ज्ञानपुर नगर हो या फिर गोपीगंज, खमरिया, घोसिया नगर से लेकर जंगीगंज, माधोसिंह, सुभाषनगर, कोइरौना सहित अन्य नगर व बाजार, हर जगह पूर्वाह्न बाद से ही लोगों की भीड़ पहुंचने लगी जो पूरे दिन कायम रही। बच्चों व युवाओं ने जहां पर्व के मौके पर जमकर धमाल मचाने को लेकर तरह-तरह के रंगों से लेकर अबीर-गुलाल व पिचकारियों की खरादारी की तो महिलाओं-व घर के बड़े बुजुर्गों ने गुझिया के साथ अन्य व्यंजन तैयार करने के लिए सूजी, मैदा, खोवा, चीनी से लेकर मेवा मसालों की खरीदारी की। भीड़ से नगर व बाजार पूरी तरह गुलजार रहे। खोवा के भाव ने दिखाया ताव

होली के मद्देनजर खोवा के भाव में काफी तेजी रही। मिठाई की दुकानों से लेकर जगह-जगह अस्थाई रूप से भी खोवा की बिक्री की गई। अमूमन दो से ढाई सौ किलो तक बिकने वाला खोवा गुरुवार को 300 रुपये किलो तक बिका। लोगों ने जरूरत के अनुरूप खरीदारी की। इसी तरह पनीर का भाव भी बढ़ा रहा। चाइनीज पिचकारी ने भी खूब लुभाया

होली के त्योहार पर एक ओर जहां रंग व अबीर-गुलाल की दुकानों पर भीड़ लगी रही, वहीं चाइनीज पिचकारियों का जलवा भी कायम रहा। ज्ञानपुर, गोपीगंज सहित अन्य नगर व बाजारों में जगह-जगह स्थित रंग बिरंगी पिचकारियों की दुकानों पर युवाओं बच्चों की भीड़ लगी रही। विविध फलों, जानवर व बंदूकों के आकार में बनी पिचकारियों युवाओं-बच्चों को लुभाती रही।

chat bot
आपका साथी