बंद वाहन में सुरक्षित उठ रहा बॉयोमेडिकल वेस्ट

कोरोना वायरस संदिग्ध और संक्रमित जिला अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में जांच सैंपलिग व उपचार के लिए रोज पर्याप्त संख्या में आते हैं। जिससे अस्पतालों के जरिए फैलने की संभावना अधिक होने पर सावधानी व सतर्कता भी बरती जा रही है। रोगियों के उपचार में निकलने वाले बॉयोमेडिकल वेस्ट के प्रबंधन के लिए अधिकृत सीपीसी पॉवर इंडिया लिमिटेड के वाहन से सुरक्षित उठान कर वाराणसी जनपद में स्थित प्लांट में संसाधनों से डिस्पोज किया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 05:29 PM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 05:29 PM (IST)
बंद वाहन में सुरक्षित उठ रहा बॉयोमेडिकल वेस्ट
बंद वाहन में सुरक्षित उठ रहा बॉयोमेडिकल वेस्ट

जासं, ज्ञानपुर (भदोही) : कोरोना वायरस संदिग्ध और संक्रमित जिला अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में जांच, सैंपलिग व उपचार के लिए रोज पर्याप्त संख्या में आते हैं। जिससे अस्पतालों के जरिए फैलने की संभावना अधिक होने पर सावधानी व सतर्कता भी बरती जा रही है। रोगियों के उपचार में निकलने वाले बॉयोमेडिकल वेस्ट के प्रबंधन के लिए अधिकृत सीपीसी पॉवर इंडिया लिमिटेड के वाहन से सुरक्षित उठान कर वाराणसी जनपद में स्थित प्लांट में संसाधनों से डिस्पोज किया जाता है।

अस्पतालों में मरीजों के उपचार में रोज बॉयोमेडिकल वेस्ट निकलता है। अब तक सभी अस्पतालों में बने अपशिष्ट पदार्थ निस्तारण स्थल पर अस्पताल प्रबंधन की ओर से डंप कराया जाता है। सप्ताह के निर्धारित दिन को अधिकृत कंपनी का वाहन अपशिष्ट को ले जाकर अपने प्लांट में निस्तारित करता था। कोरोना महामारी के प्रभाव से साफ-सफाई व कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए विभाग की ओर से विशेष एहतियात बरता जा रहा है। शासन के निर्देश पर अब रोज उठान किया जा रहा है। वाहन में भरते समय कर्मियों की ओर से जरूरी संसाधनों से लैश होकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। सीएमओ डा. लक्ष्मी सिंह ने का कहना है कि अस्पतालों में संक्रमण की रोकथाम को लेकर साफ-सफाई और सतर्कता जरूरी है।

chat bot
आपका साथी