भदोही के निर्यातक को मिला 3 करोड का क्रेडिट गारंटी क्लेम

जासं भदोही एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन (ईसीजीसी) वाराणसी स्थित कार्यालय द्वारा गु

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 01:09 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 01:09 AM (IST)
भदोही के निर्यातक को मिला 3 करोड का क्रेडिट गारंटी क्लेम
भदोही के निर्यातक को मिला 3 करोड का क्रेडिट गारंटी क्लेम

जासं, भदोही : एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन (ईसीजीसी) वाराणसी स्थित कार्यालय द्वारा गुरुवार को भदोही की कालीन फर्म मेसर्स- ओएसी रग्स को तीन करोड़ का क्लेम चेक दिया गया। वाराणसी शाखा के शाखा प्रबंधक मनोज कुमार जैन और प्रबंधक मुरलीधर महतो ने संयुक्त रूप से कंपनी के पार्टनर मोहम्मद अरफा नसीम अंसारी, इफराह नसीम अंसारी, अफसान नसीम अंसारी और शगूफा नसीम अंसारी को दावा भुगतान किया। बताया कि ईसीजीसी, भारत सरकार का एक उद्यम है, जो वाणिज्य मंत्रायल, भारत सरकार के अधीन कार्यरत है।

प्रबंधक मुरलीधर महतों ने बताया कि भदोही की ओएसी रग्स ने 2020 में दुबई की एक आयातक फर्म को करीब पांच करोड का कालीन निर्यात किया था। इसमें करीब एक करोड का भुगतान हो चुका था बाद में कंपनी डिफाल्टर हो गई। ओएसी रग्स ने ईसीजीसी के माध्यम से निर्यात किया था इसलिए उन्हें इसका लाभ मिला। बताया कि बड़ी रकम थी। इसलिए क्लेम की तमाम प्रक्रिया पूरी करने में समय लगा। कोरोना की दूसरी लहर के कारण भी विलंब हुआ। बावजूद इसके ईसीजीसी ने तीन करोड का क्लेम फर्म पार्टनर को उपलब्ध करा दिया। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ओएसी रग्स के मालिक नसीम अंसारी व उनकी पत्नी का निधन हो गया था। कंपनी की पार्टनर उनकी तीन बेटियों व एक बेटे के लिए ईसीजीसी ने राहत प्रदान किया।

इस दौरान कालीन निर्यातकों को हर स्तर पर प्रोत्साहित करने पर जोर दिया गया। कोरोना काल का कालीन उद्योग पर पड़े कुप्रभाव पर भी चर्चा हुई। सरकार की योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक उद्यमियों को दिलाए जाने पर सहमति बनी।े

chat bot
आपका साथी