20 क्विंटल थाई मांगुर मछली की रोजाना खपत

बनारस में पकड़ी गई प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली भदोही के चौरी में भी बरामदगी ने जिले में मांगुर मछली के कारोबार से जुड़े लोगों के कान खड़े कर दिये हैं। जिले में भले ही 1.05 क्विटल ही मछली बरामद हो सकी हो लेकिन प्रति दिन दो लाख मूल्य की करीब 20 क्विटल मछली की खरीद-फरोख्त का कारोबार होता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 06:51 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 06:51 PM (IST)
20 क्विंटल थाई मांगुर मछली की रोजाना खपत
20 क्विंटल थाई मांगुर मछली की रोजाना खपत

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर, भदोही : बनारस में पकड़ी गई प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली भदोही के चौरी में भी बरामदगी ने जिले में मांगुर मछली के कारोबार से जुड़े लोगों के कान खड़े कर दिये हैं। जिले में भले ही 1.05 क्विंटल ही मछली बरामद हो सकी हो लेकिन प्रति दिन दो लाख मूल्य की करीब 20 क्विंटल मछली की खरीद-फरोख्त का कारोबार होता है। इतने बड़े पैमाने पर हो रहे कारोबार से विभाग अनभिज्ञ है तो मामला खुलने के बाद कारोबारी भूमिगत होने लगे हैं।

वाराणसी के साथ चौरी में खरीदी गई मछली अंतरराज्यीय गिरोह के सरगना व मऊ विधायक मुख्तार अंसारी के करीबी व्यापारी से खरीदी गई हैं। इस बिदु को आधार मानकर पुलिस प्रकरण की जांच करने में जुटी है। आरोपी व्यापारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। थाई मांगुर को लेकर विभाग भले ही चाहे जो दावा करे लेकिन देखा जाय तो कोई भी नगर व बाजार ऐसा नहीं जहां इसकी बिक्री न हो रही हो। मछली विक्रेताओं की माने तो सौ से 120 रुपये किलो बिकने वाली मांगुर के आधार पर करीब दो लाख रुपये प्रतिदिन का कारोबार होता है। वैसे बरामदगी व गिरफ्तारी के बाद अब कारोबारी बचते दिख रहे हैं।

-

थाई मांगुर की बिक्री व कारोबार की जांच के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए तैयारी की गई है। वाराणसी व चौरी में थाई मांगुर की बरामदगी के बाद अभी विक्रेता सावधान हैं। इसे देखते हुए जल्द ही जांच कार्रवाई शुरू की जाएगी।

-पारस सिंह, मत्स्य निदेशक

chat bot
आपका साथी