गरीबों की टूटती सांसों के लिए वरदान आयुष्मान योजना

मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय स्थित सभागार में गुरुवार को अ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:32 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:32 PM (IST)
गरीबों की टूटती सांसों के लिए वरदान आयुष्मान योजना
गरीबों की टूटती सांसों के लिए वरदान आयुष्मान योजना

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय स्थित सभागार में गुरुवार को आयुष्मान भारत दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर भदोही स्थित जीवन धारा और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोपीगंज को सम्मानित किया। इसके साथ ही इस योजना से ठीक हुए पांच लाभार्थियों को पौधे देकर स्वागत किया। साथ ही 10 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित किया।

उन्होंने कहा कि ठीक आज के ही दिन प्रधानमंत्री ने गरीबों के लिए इस योजना का शुभारंभ किया था। कहा कि इस योजना के लाभार्थियों को पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज किया जाता है। जिले में 25 प्राइवेट और सात सरकारी अस्पतालों को अधिकृत किया गया है। इन अस्पतालों में मरीज किसी भी समय जाकर अपना और परिवार का इलाज करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है। प्रत्येक गांव में प्रधान के घर पर शिविर लगाए जा रहे हैं। लाभार्थी पहुंचकर गोल्डन कार्ड जरूर बनवा लें। विशिष्ट अतिथि भानू प्रताप सिंह ने योजना पर विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर सीएमओ डा. संतोष कुमार चक, डा. सरोज आदि थे। तीन साल बाद भी चार लाख लाभार्थियों को नहीं मिला लाभ

स्वास्थ्य विभाग भले ही आयुष्मान भारत दिवस मना रहा हो लेकिन हकीकत यह है कि तीन साल बाद भी गरीबों के लिए संचालित अति महत्वाकांक्षी योजना मूर्त रूप नहीं ले सका। जिले में 4.27 लाख लाभार्थी चयनित किए गए थे। इसमें तीन लाख से अधिक लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड जारी नहीं किया जा सका है। शासन की सख्त हिदायत के बाद सक्रिय हुआ स्वाथ्य विभाग शिविर लगाकर गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा। दावा किया जा रहा है कि प्रत्येक दिन एक हजार गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है। अब तक आंकड़ा बढ़कर दो लाख पहुंच गया।

chat bot
आपका साथी