संक्रमण से बचाव को नाक-मुंह न करें स्पर्श

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए स्वच्छता बेहद

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:14 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:14 PM (IST)
संक्रमण से बचाव को
नाक-मुंह न करें स्पर्श
संक्रमण से बचाव को नाक-मुंह न करें स्पर्श

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है। हाथ स्वच्छ रखने से संक्रामक बीमारियों से सुरक्षा होती है। इसके अलावा सुमन - के फार्मूला से हाथों की सफाई करनी चाहिए। शनिवार को सीएमओ कार्यालय में स्थित सभागार में कोरोना से बचाव को स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित कर ग्रामीण जनता को जागरूक करने को निर्देश दिया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अमित दुबे ने कहा कि सुमन-के अर्थात एस- सीधा हाथ, यू- उल्टा हाथ, एम - मुट्ठी, ए- अंगूठा, एन - नाखून और के - कलाई को बार-बार साबुन से धोने के साथ ही सैनिटाइजर का प्रयोग करने पर वायरस की चपेट में आने से सुरक्षित रहा जा सकता है। हाथों को सैनिटाइज या फिर साबुन पानी से 60 सेकेंड तक जरूर धुलें। किसी भी दशा में हाथों से आंख, नाक और मुंह को स्पर्श न करें।

--------

नियमित हाथ धोने से कई अन्य बीमारियों से होगी रक्षा

- डा. अमित दुबे ने बताया कि अच्छी तरह से हाथों की स्वच्छता को बनाए रखकर अनेकों हानिकारक बीमारियों से बचा जा सकता है। हाथों की गंदगी और एक दूसरे के संपर्क में आने की लापरवाही से डायरिया, दस्त, पेट दर्द, कुपोषण, कृमि संक्रमण, फ्लू त्वचा संबंधी रोग व आंख संबंधी बीमारी प्रमुख हैं। कहा कि वायरस, वैक्टीरिया गंदे हाथों से होते हुए मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश कर घातक बीमारी को जन्म देते हैं।

chat bot
आपका साथी