दावे तमाम पर जलनिकासी के लिए नाली का इंतजाम नहीं

औराई ब्लाक क्षेत्र का बाबूसराय गांव। वाराणसी व मीरजापुर।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 04:11 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 04:11 PM (IST)
दावे तमाम पर जलनिकासी के लिए नाली का इंतजाम नहीं
दावे तमाम पर जलनिकासी के लिए नाली का इंतजाम नहीं

जागरण संवाददाता, बाबूसराय (भदोही) : औराई ब्लाक क्षेत्र का बाबूसराय गांव। वाराणसी व मीरजापुर जनपद की सीमा पर स्थित गांव में विकास कार्य को लेकर तमाम दावे किए जा रहे हैं। बावजूद इसके देखा जाए तो गांव में समस्याओं का अंबार लगा है। पुरानी मस्जिद से नई बस्ती तक जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने से यहां के लोग अपने घरों के तथा हैंडपंप के निकलकर इकट्ठे होने वाले गंदे पानी को बाल्टी से ले जाकर अन्यत्र फेंकने को विवश हैं। अब तक पानी निकासी की व्यवस्था नहीं सुनिश्चित हो सकी है। बाबूसराय के ऐतिहासिक तालाब में कूड़े कचरे व गंदगी का ढेर लगा है। चारों ओर से गंदगी फेंककर तालाब की पक्की सीढि़यों तक को पाट दिया गया है तालाब के पूर्वी तट पर बसे बस्ती के लोग घरों से निकलने वाले गंदे पानी तालाब में बहाते हैं। इससे पानी किसी काम का नहीं रह गया है। इसी तरह नाली, सड़क, खड़ंजा आदि की समस्याएं हैं जिसका निस्तारण नहीं हो पा रहा है।

---------

पानी निकासी नाली का हो इंतजाम

- गांव निवासी वसीम अली ने बताया कि गांव से लेकर बाबूसराय बाजार तक में जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने से लोग परेशान हैं। एक ओर जहां घरों से निकलने वाले गंदे पानी को बहाने को लेकर परेशान होना पड़ रहा है तो वहीं गंदगी से उठ रहे दुर्गंध से लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल हो गया है। लोगों को हर समय संक्रामक बीमारी फैलने का भय सताता रहता है। पानी निकासी के लिए नाले का निर्माण कराने की जरूरत है। इसी तरह अल्फाज अली ने भी पानी निकासी की समस्या को उठाया। कहा कि यह पूरे गांव के लिए बड़ी समस्या है। राजमार्ग के किनारे नाले का निर्माण कराया गया है लेकिन उसके भी निकासी की व्यवस्था नहीं की गई है। मौजूदा समय में नाले का पानी सड़क पर आ रहा है। इसी तरह उन्होंने बाबूसराय बाजार में पुलिस चौकी की स्थापना करवाए जाने की भी मांग उठाई।

---------

मत्था के लिए

5500 : गांव की कुल आबादी

2172 : कुल मतदाता

1298 : पुरुष मतदाता

874 : महिला मतदाता

----------

गांव की चौहद्दी

पूरब : गुड़िया गांव, वाराणसी

पश्चिम : कटका गोदाम, मीरजापुर)

उत्तर : शिवरामपुर

दक्षिण : कटका

-----------

बोले ग्राम प्रधान

- ग्राम प्रधान मोहम्मद आलमीन ने बताया कि दो सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें एक का काम पूरा हो चुका है। वृद्धा पेंशन के 75, विधवा 55 व दिव्यांग पेंशन छह लाभार्थियों को लाभ दिलाया गया है। 850 स्वच्छ शौचालय, 350 स्ट्रीट लाइट, 10सोलर लाइट, 32 प्रधानमंत्री आवास, 25 मुख्यमंत्री आवास का निर्माण कराया गया है। भूमि विवाद में पंचायत भवन का निर्माण कार्य रुका हुआ है।

chat bot
आपका साथी