जर्मनी के बाद अमेरिका ने विदेशी नागरिकों को दी अनुमति

प्रमुख आयातक देशों की उड़ानें शुरू होने व विदेशी नागरिकों के आगमन पर लगा प

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:42 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:42 PM (IST)
जर्मनी के बाद अमेरिका ने विदेशी नागरिकों को दी अनुमति
जर्मनी के बाद अमेरिका ने विदेशी नागरिकों को दी अनुमति

जासं,भदोही: प्रमुख आयातक देशों की उड़ानें शुरू होने व विदेशी नागरिकों के आगमन पर लगा प्रतिबंध हटने के बाद कालीन उद्यमियों को बड़ी राहत मिली है। पूरे 20 माह के बाद विदेश यात्रा का मार्ग प्रशस्त हो गया है। विश्व के सबसे बड़े कालीन आयातक देश अमेरिका की यात्रा नवंबर से सुलभ हो जाएगी। इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने शर्तों के साथ अनुमति प्रदान कर दी है।

पिछले 20 माह से कोरोना के कारण विदेश यात्रा पर ग्रहण लगा था। देश के साथ-साथ प्रमुख आयातक देशों में कोरोना संक्रमण के मंद पड़ने के बाद एक दूसरे देशों में आवागमन शुरू हो गया है। भदोही के कालीन उद्यमियों को अमेरिका ने बड़ी राहत प्रदान कर दी है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने विदेशी नागरिकों को नवंबर से अमेरिका यात्रा की अनुमति दी है। इसके लिए टीके की पूरी डोज लेना व विमान में सवार होने से तीन दिन पहले की नेगेटिव कोरोना जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा। बता दें कि देश से कालीन निर्यात में अमेरिका की भागीदारी 60 फीसद है। भदोही के 80 फीसद निर्यातक अमेरिका से कालीन व्यवसाय करते हैं। आवागमन ठप होने के कारण व्यवसायियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। यात्रा सुलभ होने से मिली राहत

अमेरिका व जर्मनी कालीन निर्यात के प्रमुख केंद्र हैं। कोरोना काल में आनलाइन मीटिग कर व्यवसाय को भले ही चलायमान रखा गया था लेकिन आमने सामने बैठककर व्यावसायिक डीलिग करना अलग बात है। फिलहाल तो इस समय पूरा ध्यान जनवरी में आयोजित डोमोटेक्स की तैयारियों पर लगा है। इसके बाद अमेरिका की यात्रा के बारे में विचार किया जाएगा।

इम्तियाज अंसारी, निर्यातक।

chat bot
आपका साथी