भदोही में लंबित सफाईकर्मियों की नियुक्ति पर सीएम गंभीर

जिले में 14 वर्ष से लटकी सफाईकर्मी पद पर भर्ती की प्रक्रिय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 06:16 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 06:16 PM (IST)
भदोही में लंबित सफाईकर्मियों की नियुक्ति पर सीएम गंभीर
भदोही में लंबित सफाईकर्मियों की नियुक्ति पर सीएम गंभीर

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : जिले में 14 वर्ष से लटकी सफाईकर्मी पद पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मंच से घोषणा करते हुए पंचायत राज मंत्रालय को नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दे दिया है। हालांकि उन्होंने कहा है कि किसी तरह की न्यायिक अड़चन न हो तो तीन माह में नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाय। सीएम के इस निर्देश के बाद ग्राम पंचायतों में सफाईकर्मियों की नियुक्ति की आस जग चुकी है। नियुक्ति होने से ग्राम पंचायतों में परिषदीय स्कूलों से लेकर पंचायत के अधीन आने वाले अन्य सरकारी भवनों व सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई को लेकर सामने आने वाली समस्या का समाधान होगा।

बसपा सरकार में वर्ष 2008 में 1272 राजस्व गांवों में सफाईकर्मियों की नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया धांधली और अनियमितता की भेंट चढ़ गई थी। इसके बाद से उलझी नियुक्ति प्रक्रिया को अभी पूरा नहीं किया जा सका, जबकि पूरे प्रदेश के सभी 71 जिलों में नियुक्ति हो चुकी है। रविवार को लोकार्पण-शिलान्यास समारोह में जिले में सफाईकर्मियों की मामला संज्ञान में आने पर मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लेते हुए पंचायतराज मंत्रालय को निर्देश जारी किया की तीन माह में इसे पूरा कर लिया जाए। क्या था पूरा मामला

वर्ष 2008 में सफाईकर्मी पद पर नियुक्ति के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई। पहली बार 1272 पदों के सापेक्ष 5600 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। नियुक्ति प्रक्रिया में धांधली सामने आने पर तत्कालीन जिलाधिकारी दीपिका दुग्गल के निर्देश पर दूसरी बार विज्ञप्ति प्रकाशित करा दी गई थी। इस दौरान कुल 80 हजार से अधिक आवेदन आए थे। इसी बीच हाईकोर्ट से स्थगन आदेश प्राप्त हो जाने के बाद फिर से तीसरी बार विज्ञप्ति निकाल दी गई। इस बार सात लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। तब से लेकर आज तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी।

chat bot
आपका साथी