ग्राम पंचायतों में बने 523 सामुदायिक शौचालयों की होगी जांच

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर(भदोही) स्वच्छता मिशन के अंतर्गत जनपद के 523 ग्राम पंस्वच्छता मिशन के अंतर्गत जनपद के 523 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय निर्माण में व्यापक स्तर पर धांधली की शिकायत है। घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया गया है। रंग-रोगन के साथ चित्रकारी महज ढोल के अंदर पोल है। इसी को देखते हुए शासन ने थर्ड पार्टी से जांच कराने की योजना बनाई है। इसके लिए क्षेत्रीय नगर एवं पर्यावरण अध्ययन केंद्र लखनऊ को जिम्मेदारी सौंपी है। चायतों में सामुदाि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 04:21 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 04:21 PM (IST)
ग्राम पंचायतों में बने 523 सामुदायिक शौचालयों की होगी जांच
ग्राम पंचायतों में बने 523 सामुदायिक शौचालयों की होगी जांच

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): स्वच्छता मिशन के अंतर्गत जनपद के 523 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय निर्माण में व्यापक स्तर पर धांधली की शिकायत है। घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया गया है। रंग-रोगन के साथ चित्रकारी महज ढोल के अंदर पोल है। इसी को देखते हुए शासन ने थर्ड पार्टी से जांच कराने की योजना बनाई है। इसके लिए क्षेत्रीय नगर एवं पर्यावरण अध्ययन केंद्र लखनऊ को जिम्मेदारी सौंपी है। शुरुआती दौर में 131 गांवों को चिन्हित किया गया है। तकनीकी जांच करने के लिए टीम सोमवार तक जिले में आएगी।

खुले में शौच मुक्त करने के लिए जनपद के प्रत्येक गांव में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण के लिए मनरेगा और ग्राम पंचायत निधि से 10 लाख रुपये तक खर्च किए जा रहे हैं। अब तक 523 गांवों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूर्ण हो चुका है। इसके सापेक्ष 492 शौचालयों की जीओ टैग भी कराई जा चुकी है। अन्य गांवों में विभिन्न कारणों से शौचालय का निर्माण नहीं किया जा सका है। खास बात तो यह है कि शौचालयों की गुणवत्ता की जांच भी नहीं की गई और भुगतान भी धड़ल्ले से कर दिया गया। दीवार निर्माण में बी ग्रेड का ईंट लगा दिया गया है। शासन ने इसे गंभीरता से लेते हुए थर्ड पार्टी इन्क्वायरी शुरू की है। तकनीकी जांच के लिए लखनऊ की एजेंसी को जिम्मेदारी दी गई है। माना जा रहा है निष्पक्ष जांच हुई तो विभागीय अधिकारियों की मनमानी की पोल खुल जाएगी। जिला समन्वयक सरोज पांडेय ने बताया कि एजेंसी के लोग सोमवार तक जिले में आएंगे। प्रथम चरण में 131 गांव की जांच की जाएगी।

-------------------

उपयोग के पहले गिरा भंडा का सामुदायिक शौचालय

विकास खंड अभोली में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय शुक्रवार को उपयोग के पहले ही भरभरा कर गिर गया। इसका वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय गिरने से विभाग की अधिकारियों के पोल खुल गई। सीडीओ भानुप्रताप सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में है। संबंधित सचिव को चेतावनी दी गई है। उसके सभी गांव में बने शौचालयों की जांच कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी