बिना नक्शा पास कराए 45 भवन स्वामी करा रहे अवैध निर्माण

अनाधिकृत रूप से भवन निर्माण कराने वालों पर प्रशासन ने शिकंजा कस दिया है। इस क्रम में शहर के हिम्मतपुर बकुचियां वार्ड के गंगापुर सहित अन्य मोहल्लों में बिना नक्शा बनवाए भवन निर्माण कराने वाले 45 लोगों को चिहित किया गया है। जांच के बाद सभी को नोटिस जारी किया जाएगा। एसडीएम आशीष मिश्रा ने बताया कि बीडा के अधिशासी अभियंता सहित पांच सदस्यीय टीम गठित कर तीन दिन में रिपोर्ट देने को कहा गया गया है। बुधवार को शिकायत एसडीएम आशीष मिश्रा ने बीडा व नगर पालिका अधिकारियों के साथ हिम्मतपुर बकुचियां में जांच पड़ताल की थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 07:24 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 08:09 PM (IST)
बिना नक्शा पास कराए 45 भवन स्वामी करा रहे अवैध निर्माण
बिना नक्शा पास कराए 45 भवन स्वामी करा रहे अवैध निर्माण

जागरण संवाददाता, भदोही : तीन दशक पहले भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण का गठन इस मकसद से किया गया था ताकि कालीन नगरी का नियोजित विकास सुनिश्चित हो सके। अब लेकिन यह उद्देश्य बहुत पीछे छूट चुका है। शहर में अवैध कॉलोनियां बसाई जा रही हैं जबकि वार्डों में बिना नक्शा पास कराए ही इमारतें खड़ी की जा रही हैं। इसका खुलासा दो दिन पहले राजस्व विभाग के लेखपालों की रिपोर्ट में हुआ है। अवैध निर्माण न सिर्फ सामने आए हैं बल्कि विभागीय कार्रवाई भी आरंभ कर दी गई। ऐसे करीब 45 भवन स्वामी चिह्नित किए गए हैं, जिन्होंने बिना नक्शा पास कराए ही निर्माण शुरू कर दिया। अभी शहर के हिम्मतपुर बकुचियां वार्ड के गंगापुर में यह खेल पकड़ में आया है लेकिन कई और वार्डो में जांच आरंभ करा दी गई है। इसके लिए बीडा के जेई की अगुवाई में चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है, उनसे तीन दिन में फैक्ट फाइंडिग रिपोर्ट तलब की गई है। प्रशासन अब ऐसे लोगों के खिलाफ नोटिस जारी करते हुए एफआइआर की तैयारी भी कर रहा है। यह बनी है जांच टीम :

विनोद यादव, अवर अभियंता, बीडा

आरडी भारती, प्रभारी एई, बीडा

वेदप्रकाश, राजस्व निरीक्षक

नीति शुक्ला, लेखपाल आवासीय नक्शा पास कराने का निर्धारित शुल्क

प्रति वर्ग मीटर अनुज्ञा शुल्क : 2 रुपये

प्रति वर्गमीटर निरीक्षण शुल्क : 5 रुपये

प्रति वर्ग मीटर मलबा शुल्क : 13.50 रुपये

विकास शुल्क : 400 रुपये अवैध कालोनाइजरों पर मेहरबानी क्यों :

शहर में कई गांव अब कॉलोनी का रूप ले चुके हैं। बीडा व राजस्व विभाग के अफसर सिर्फ तमाशबीन ही रहे। अवैध कॉलोनियां बसती गईं और अफसर सोते रहे। ऐसे बसी कॉलोनियों में लोग बिजली और पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। यहां नियोजित विकास नहीं हो सका है। बीडा की शह पर चल रहे अवैध निर्माण की कलई राजस्व विभाग ने खोली है तो अवैध कालोनाइजरों पर शिकंजा आवश्यक हो गया है। क्या कहते हैं जिम्मेदार

फिलहाल हिम्मतपुर बकुचिया वार्ड में अनधिकृत रूप से निमार्णाधीन भवनों का मामला सामने आया है। टीम गठित कर इसकी जांच कराई जा रही है। जल्द ही शहर के अन्य वार्डों सहित आवासीय कॉलोनियों में जांच शुरू होगी।

- आशीष मिश्रा, एसडीएम, भदोही हिम्मतपुर बकुचिया वार्ड में प्राथमिक जांच की जा रही है। अधिकारियों के निर्देशानुसार पालिका क्षेत्र के अन्य वार्ड में चल रहे अवैध निर्माण भी जल्द निशाने पर होंगे।

- विनोद यादव, जांच अधिकारी व जेई, भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण।

chat bot
आपका साथी