239 महिला समूहों के खाते में पहुंचा 35.85 लाख

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्वयं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 03:41 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 03:41 PM (IST)
239 महिला समूहों के खाते में पहुंचा 35.85 लाख
239 महिला समूहों के खाते में पहुंचा 35.85 लाख

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने को लेकर शासन पूरी तरह गंभीर है। 239 समूहों के खाते में रिवाल्विग फंड के अंतर्गत 15 हजार रुपये की दर से 35.85 लाख रुपये धनराशि भेज दी गई है। इससे उन्हें समूहों का आधार मजबूत करने में सहूलियत मिलेगी। अब इन समूहों से जुड़ी कुल 2629 महिलाएं स्वरोजगार का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगी।

आंखों में तैरते तमाम सपने पूरे करने के लिए अबतक हाथ खाली थे। स्वरोजगार करें भी तो कैसे। कोई हुनर भी नहीं, जिसे सहारा बनाया जा सके। लिहाजा मन मसोसकर रह जाना पड़ता था। आधी आबादी में शुमार नारी शक्ति की इस विवशता को शासन ने पूरी तरह से समझा और परखा है। आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का सहारा देकर स्वरोजगार से जोड़ने की कवायद की जा रही है। मिशन के तहत गठित कराए गए 239 समूहों की प्राथमिक जरूरत की पूर्ति के लिए धनराशि उपलब्ध करा दी गई है।

---------

- समूहों का गठन कर रिवाल्विग फंड की धनराशि के बाद स्वरोजगार के लिए 1.10 लाख रुपये की दर से सामुदायिक निवेश निधि की धनराशि देकर वित्तपोषित किया जाता है। इससे समूह से जुड़ी महिलाएं पशुपालन, मुर्गी, मछली पालन, अचार, मुरब्बा व मसाला बनाने से लेकर अन्य रोजगार कर सकेंगी। ---------

- शासन की ओर से उपलब्ध कराए गए बजट में से 239 महिला समूहों को रिवाल्विग फंड के अंतर्गत धनराशि भेजी गई है। इससे समूहों की जो जरूरत की चीजें हैं उसकी व्यवस्था सुनिश्चित हो सकेगी।

- शैलेंद्र कुमार, प्रबंधक, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन।

chat bot
आपका साथी