37 करोड़ विद्युत बकाया, एक माह में 2.80 करोड़ की हुई वसूली

जासं भदोही पावर कारपोरेशन की ओर से चलाई जा रही एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का ल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 05:49 PM (IST)
37 करोड़ विद्युत बकाया, एक माह में 2.80 करोड़ की हुई वसूली
37 करोड़ विद्युत बकाया, एक माह में 2.80 करोड़ की हुई वसूली

जासं, भदोही : पावर कारपोरेशन की ओर से चलाई जा रही एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का लाभ उठाने से 90 फीसद उपभोक्ता वंचित रह गए। उपभोक्ताओं को महज दो दिन का समय बचा है। आलम यह है कि 40 दिन में महज 5900 उपभोक्ता ही लाभ उठा पाए हैं। 64 हजार उपभोक्ताओं पर 86 करोड़ रुपये विद्युत बकाया था। ओटीएस में 49 करोड की छूट मिलने के बाद 37 करोड़ जमा होना था। इसके सापेक्ष महज 2.80 करोड़ की ही वसूली हो सकी है।

भदोही उपखंड में करीब 80 हजार उपभोक्ता हैं इसमें 64,145 उपभोक्ता लाभ की परिधि में आ रहे हैं। इनमें घरेलू, नलकूप व दो किलोवाट तक कामर्शियल उपभोक्ता भी शामिल हैं। इस बार विभाग ने योजना के तहत दो किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं को छह किश्त में बकाया भुगतान करने की प्राविधान किया है जबकि नलकूप उपभोक्ताओं को शत प्रतिशत सरचार्ज माफी के साथ एक ही बार में मूल धन अदा करना होगा। विभाग द्वारा निर्देश जारी होने के बाद लाभ की परिधि में आने वाले बकाएदारों की सूची तैयार कर नोटिस भेजी गई थी। घर-घर जाकर लोगों को योजना के प्रति जागरूक किया गया था। जगह-जगह कैंप लगाकर भुगतान कराया जा रहा था। तमाम कवायद के बावजूद उपभोक्ताओं में जागरूकता का अभाव देखने को मिला। इसे लेकर विभागीय अधिकारी भी परेशान हैं। बचे हुए दो दिन में अधिक से अधिक लोगों से भुगतान कराने के लिए मातहतों पर दबाव बनाया जा रहा है। अवकाश के दिन रविवार को भी भुगतान काउंटर को खोला गया था।

---------------

ओटीएस से उपभोक्ताओं को भारी लाभ मिल रहा है। बावजूद इसके योजना का लाभ उठाने में लोग उदासीनता बरत रहे हैं। प्रचार प्रसार में कोई कमी नहीं की गई। एक-एक उपभोक्ता को बकाया धन, छूट व भुगतान का विवरण दिया गया। ताकि वे मूल धन जमा कर झंझट से छुटकारा पा सकें। अभिषेख यादव, अधिशासी अभियंता भदोही उपखंड।

chat bot
आपका साथी