सुरियावां के पांच गांवों में 13.61 लाख का घोटाला

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर(भदोही) विकास खंड डीघ के बाद अब सुरियावां की भी पांच ग्राम पंचाय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 05:25 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 05:25 PM (IST)
सुरियावां के पांच गांवों में 13.61 लाख का घोटाला
सुरियावां के पांच गांवों में 13.61 लाख का घोटाला

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): विकास खंड डीघ के बाद अब सुरियावां की भी पांच ग्राम पंचायतों में घोटाला प्रकाश में आया है। तत्कालीन जिला विकास अधिकारी एवं प्रभारी खंड विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी ने 13.61 लाख रुपये घोटालों की रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी को भेजी है।

विकास खंड सुरियावां में तैनात ग्राम पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार बिद का हस्तांतरण हो गया। उनके स्थान पर नई तैनाती के बाद सचिवों ने तत्कालीन खंड विकास अधिकारी को पत्र भेजकर अवगत कराया कि स्वीकृत प्रोजेक्ट अभी तक पूर्ण नहीं कराया जा सका है। यही नहीं पूर्व सचिव प्रदीप बिद द्वारा ग्राम निधि और मनरेगा से बगैर काम कराए ही भुगतान कर दिया गया है। खंड विकास अधिकारी ने मामले की जांच कर अपनी रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी को तीन अगस्त को ही भेज दी थी। इसमें कहा गया है कि ग्राम पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार बिद ने 13,61,787 रुपये अधिक भुगतान कर दिया है। आरोपित सचिव के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की संस्तुति की गई है। धीरे-धीरे एक माह से अधिक का समय गुजर गया लेकिन सचिव के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई।

---------------------

ग्राम पंचायतों में घोटाले की स्थिति

तत्कालीन खंड विकास अधिकारी की रिपोर्ट के अनुसार महदेपुर में सामुदायिक शौचालय, दो आंगनबाडी केंद्र निर्माण में 4.09 लाख की धांधली की गई है। इसी तरह महजूदा गांव में सोलर वाटर पंप निर्माण में, 65,000, कुसौड़ा में सोलर वाटर पंप और पंचायत भवन निर्माण में 3.51 लाख, कैड़ा में सोलर वाटर पंप और सामुदायिक शौचालय निर्माण में 2.82 लाख, मनापुर में सोलर वाटर पंप निर्माण में 1.80 लाख और खरगपुर में बगैर निर्माण कराए ही 90,000 का गबन कर लिया गया है।

---------------------

मामले की रिपोर्ट डीडीओ ने कार्यमुक्त होने के समय भेजी थी। रिपोर्ट परीक्षण के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी के यहां भेजी गई है। आरोपित सचिव के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

भानू प्रताप सिंह, मुख्य विकास अधिकारी।

chat bot
आपका साथी