18 क्रय केंद्रों पर होगी 1,27,900 टन धान की होगी खरीद

जागरण संवाददाता ज्ञानपुर (भदोही) मौसम की बेरुखी व तमाम झंझावातों को झेलते हुए अंतत खर

JagranTue, 28 Sep 2021 04:11 PM (IST)
18 क्रय केंद्रों पर होगी 1,27,900 टन धान की होगी खरीद

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : मौसम की बेरुखी व तमाम झंझावातों को झेलते हुए अंतत: खरीफ अभियान की प्रमुख फसल धान तैयारी की ओर बढ़ने लगी है। ऐसे में धान उपज को बेचने के लिए किसानों को किसी तरह की दिक्कत न झेलनी पड़े। उन्हें अपनी उपज का वाजिब दाम भी हासिल हो जाय। धान खरीद की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। शासन स्तर से जहां धान खरीद का लक्ष्य व प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय कर दिया है तो वहीं महकमा केंद्रों की स्थापना कर धान लेकर पहुंचने वाले किसानों के लिए जरूरी सुविधाओं को पूरी करने में जुट चुका है।

किसानों की धान व गेहूं उपज की खरीद के लिए क्रय केंद्रों की स्थापना की जाती है। अबकी बार शासन ने अन्य एजेंसियों को खरीद से बाहर कर दिया है। विपणन और पीसीएफ के 18 केंद्र बनाने की योजना तैयार की गई है। इसमें खाद्य विभाग के नौ, पीसीएफ के आठ और भारतीय खाद्य निगम का एक केंद्र शामिल है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि कि शासन स्तर से इस बार जिले में कुल 1,27, 900 एमटी धान खरीद करने का लक्ष्य तय किया है। इसके साथ ही सामान्य धान का समर्थन मूल्य प्रति कुंतल 1940 तय किया गया है। खरीद आगामी एक नवंबर से 28 फरवरी तक किया जाएगा। बताया कि सभी केंद्र खरीद के लिए निर्धारित अवधि में रविवार व राजपत्रित अवकाश के दिनों को छोड़कर प्रत्येक कार्य दिवस पर सुबह नौ से अपराह्न पांच खुले रखने का निर्देश दिया गया है। बताया कि सभी केंद्रों पर धान लेकर पहुंचने वाले किसानों को बैठने, धान तौल के लिए कांटा आदि की व्यवस्था पूर्ण करने का निर्देश दिया जा चुका है। बताया कि क्रय केंद्रों पर धान बेचने के लिए किसानों के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

आधार से ही होगी खरीद

जिला विपणन अधिकारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि किसान पंजीकरण में आधार से संबद्ध मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी जाएगा। यदि मोबाइल नंबर बंद हो गया या नया नंबर प्रयोग किया जा रहा हो तो पोस्ट आफिस में संशोधन कराया जा सकता है। इसके लिए हेमंतलाल के मोबाइल नंबर 7800710967 पर संपर्क किया जा सकता है।

यहां खोले गए हैं केंद्र

खाद्य विभाग के औराई, बसंतापुर, कुरौली बाबूसराय, जंगीगंज, वीरमपुर, सुरियावां, भानीपुर, भदोही और पीसीएफ की पिलखिनी, उदयकरनपुर, उगापुर, कैयरमऊ, ज्ञानपुर पाली, बरवां, वेदमनपुर, सुरियावां और भारतीय खाद्य निगम बभनौटी में केंद्र खोला गया था।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.