योग भारतीय संस्कृति की अमूल्य देन: डा. नवीन सिंह

विश्व संवाद परिषद योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा प्रकोष्ठ के तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय निश्शुल्क योग शिविर के पांचवें दिन समापन अवसर पर राष्ट्रीय महासचिव डा. नवीन सिंह ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 12:43 AM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 12:43 AM (IST)
योग भारतीय संस्कृति की अमूल्य देन: डा. नवीन सिंह
योग भारतीय संस्कृति की अमूल्य देन: डा. नवीन सिंह

बस्ती: विश्व संवाद परिषद योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा प्रकोष्ठ के तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय निश्शुल्क योग शिविर के पांचवें दिन समापन अवसर पर राष्ट्रीय महासचिव डा. नवीन सिंह ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है। योग का अभ्यास शरीर, मन, विचार, कर्म, आत्मसंयम एवं पूर्णता की एकात्मकता तथा मानव एवं प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है।

उन्होंने कहा कि योग केवल व्यायाम नहीं है, बल्कि स्वयं के साथ विश्वास और प्रकृति के साथ एकत्व खोजने का भाव है। योग हमारी जीवन शैली में परिवर्तन लाकर हमारे जीवन के अंदर जागरूकता उत्पन्न करता है। साथ ही प्राकृतिक परिवर्तनों से शरीर में होने वाले बदलाव को सहन करने में सहायक हो सकता है ।

शिविर में मुख्य रूप से सचिव राम मोहन पाल ,डा.जेपी सिंह, चंद्रप्रकाश चौधरी, संतोष पाण्डेय, डा. शची श्रीवास्तव, डा.पंकज गौतम, जय राम, आशुतोष मल्ल, योग शिक्षिका सन्नो दुबे सहित अन्य लोग उपस्थित रहे । जिले में 1644 लोगों की रिपोर्ट जारी, सभी निगेटिव

बस्ती: जिले में लगातार 22वें दिन किसी व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। मंगलवार को 1644 लोगों की कोविड जांच रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें सभी निगेटिव मिले हैं।

एसीएमओ डा.फखरेयार हुसैन ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 11714 रही है। संक्रमितों में से अब तक 11384 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण से यहां कुल 330 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में कोई सक्रिय केस नहीं है। 2940 लोगों की कोविड रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। कोरोना जांच के लिए अब तक सात लाख 87 हजार 544 सैंपल लिए गए। सात लाख 84 हजार 604 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें सात लाख 72 हजार 890 निगेटिव पाए गए हैं। कोविड जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से शहर और गांवों से मंगलवार को 1471 सैंपल लिए गए। इसमें एंटीजन व आरटीपीसीआर जांचें शामिल हैं। नोडल अधिकारी नगरीय क्षेत्र डा. एके कुशवाहा की अगुवाई में कोविड जांच के लिए रेलवे स्टेशन, बड़ेवन ओवरब्रिज के पास और रोडवेज बस स्टेशन परिसर में सैंपल संकलित किए गए। एसीएमओ ने कहा है कि अभी कोविड से बचाव के लिए लोग नियमित मास्क लगाएं। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। सैनिटाइजर का भी प्रयोग करते रहें।

chat bot
आपका साथी