गेहूं खरीद की रफ्तार सुस्त, महज 32 हजार टन हुई खरीद

क्रय केंद्रों पर समय से नहीं हो पा रही है गेहूं की खरीद

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:31 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:31 PM (IST)
गेहूं खरीद की रफ्तार सुस्त, महज 32 हजार टन हुई खरीद
गेहूं खरीद की रफ्तार सुस्त, महज 32 हजार टन हुई खरीद

जागरण टीम, बस्ती: जिले में गेहूं खरीद की रफ्तार काफी सुस्त है। कुल 121 क्रय केंद्रों पर अब तक महज 32 हजार एमटी गेहूं की खरीद हुई है। पंचायत चुनाव बीतने और मौसम के बिगड़ते मिजाज को देखते हुए किसान जल्द गेहूं को बेचने के लिए क्रय केंद्रों पर चक्कर लगा रहे हैं।

बुधवार को गेहूं क्रय केंद्रों की जागरण ने पड़ताल की। कुदरहा ब्लॉक मुख्यालय पर स्थापित विपणन केंद्र पर बुधवार को डिहुकपुरा निवासी झिनकान यादव के गेहूं की तौल चल रही थी। वहीं किसान रामजन्म, सीताराम और लालबहादुर के गेहूं की खरीद की जा चुकी थी। विपणन निरीक्षक अविनाश पांडेय ने बताया कि अभी तक कुल 8771 क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। बुधवार को चार किसानों के गेहूं की तौल हुई है।

गेहूं क्रय केंद्र छरदही पर दो किसानों की तौल हुई है। अभी तक कुल 2400 क्विंटल गेहूं खरीदा गया है। साधन सहकारी समिति परमेश्वरपुर पिपरपाती पर दो किसान की खरीद हो रही थी। सचिव राजकुमार पाल ने बताया कि गोदाम में जगह न होने के कारण तौल धीमी गति से हो रही है। अभी तक 1100 क्विंटल गेहूं की तौल की गई है। क्रय केंद्र गाना में कुल 2200 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। वही मटियरिया केंद्र पर तीन किसानों का गेहूं खरीदा गया। यहां बुधवार तक कुल 4300 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। क्षेत्रीय किसान रामदीन, भगवान दास, रविन्द्र, भोला ने बताया कि मौसम बिगड़ रहा है। केंद्रों पर तौल की लंबी लाइन लगी हुई हैं। जिसके चलते समस्या आ रही है।

दुबौलिया विकास क्षेत्र के बरसांव गांव में स्थित गेहूं क्रय केंद्र पर पिछले 41 दिनों के बाद बुधवार को गेहूं की खरीद शुरू हुई। बुधवार को तीन किसानों से करीब 66 क्विंटल गेहूं की खरीदारी की गई।

शुरुआत के दिनों में ही गोदाम प्रभारी के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद गेहूं की तौल नहीं हो पा रही थी। मौजूदा समय में तौल न होने से किसान परेशान थे। जिसको देखते हुए हर्रैया गोदाम प्रभारी बाल्मीकि सिंह को दुबौलिया का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया। इसके बाद गेहूं की खरीद शुरू हो पाई। गोदाम प्रभारी ने बताया दो जगह का प्रभार होने के कारण सप्ताह में सिर्फ तीन दिन ही किसानों के गेहूं की खरीद की जाएगी।

............

जिले में कुल 121 क्रय केंद्रों के माध्यम से गेहूं की खरीद हो रही है। अब तक 32 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। बरसात के कारण किसी भी केंद्र से गेहूं के भीगने की सूचना नहीं हैं।

गोरखनाथ त्रिपाठी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी