नहरों में सिचाई के लिए 15 से छोड़ा जाएगा पानी

अधिशासी अभियंता सरयू नहर खंड गोंडा ने बताया कि बस्ती जनपद में पड़ने वाली रजवाहा नहर में सिल्ट सफाई का कार्य चल रहा है। जनपद में टिनिच रजवाहा पर लगभग 5 किमी नहरों पर कार्य किया जा रहा है। हरी गांव माइनर पर 2.100 किमी तथा नागपुर माइनर पर 1.600 किमी पर गैप्स पूरा करने का कार्य जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 10:34 PM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2020 10:34 PM (IST)
नहरों में सिचाई के लिए 15 से छोड़ा जाएगा पानी
नहरों में सिचाई के लिए 15 से छोड़ा जाएगा पानी

बस्ती : उपाध्यक्ष सिचाई बंधु गजेंद्र मणि त्रिपाठी की अध्यक्षता में सिचाई बंधु की बैठक सरयू नहर कालोनी खौरहवा के फील्ड हास्टल में हुई। जिसमें नहरों में हो रहे सिल्ट-सफाई कार्यों की समीक्षा की गई। अधिशासी अभियंता सरयू नहर खंड अयोध्या जय सिंह ने बताया कि उनके खंड में पड़ने वाली नहर के गैप्स लगभग पूरे किए जा चुके है। 15 दिसंबर से नहरों में पानी छोड़ा जाएगा।

अधिशासी अभियंता सरयू नहर खंड गोंडा ने बताया कि बस्ती जनपद में पड़ने वाली रजवाहा नहर में सिल्ट सफाई का कार्य चल रहा है। जनपद में टिनिच रजवाहा पर लगभग 5 किमी नहरों पर कार्य किया जा रहा है। हरी गांव माइनर पर 2.100 किमी तथा नागपुर माइनर पर 1.600 किमी पर गैप्स पूरा करने का कार्य जारी है। कुलावों पर कार्य शुरू किया गया है। 10 कुलाओं पर कार्य पूरा कर लिया गया है। शेष 34 पर कार्य प्रारंभ है।

सहायक अभियंता नलकूप ने बताया कि जिले में नौ नलकूप यांत्रिक दोष से तथा 16 नलकूप विद्युत दोष से बाधित है, जिसे ठीक कराने का कार्य किया जा रहा है। उद्यान निरीक्षक राम विनोद मौर्य ने बताया कि विभाग को मशरूम,लेमन ग्रास पर योजना की तैयारी चल रही है,जल्द ही किसानों की सहभागिता से इसे पूरा कराया जाएगा।

उपाध्यक्ष ने कहा कि शासन स्तर से संचालित सभी योजनाओं का लाभ किसानों को पहुंचाने में किसी भी प्रकार की शिथिलता न करें। सरकार किसानों के हित में योजनाओं को संचालित कर रही है। योजनाओं का पूर्ण लाभ किसानों को मिलना चाहिए। अधिशासी अभियंता सरयू नहर खंड अयोध्या, सहायक अभियंता सिचाई बस्ती, सहायक अभियंता नलकूप,दुर्गेश कुमार, अजय त्रिपाठी तथा लघु सिचाई, भूमि संरक्षण के कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी