मनोरमा नदी का जलस्तर बढ़ा, लोगों के घरों में घुसा पानी

शनिवार को दिन में दो बजे के करीब आवास विकास कालोनी निवासी 35 वर्षीय दिनेश गौड़ पुत्र काशी गौड़ कुआनो नदी के पुराने अमहट घाट के नीचे पहुंच गया था। साइकिल मंदिर के सामने खड़ी कर वहां मौजूद रंजीत कालोनी निवासी युवक आरूतिक दत्त त्रिपाठी से एक काल करने के लिए उनकी मोबाइल मांगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:14 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:34 AM (IST)
मनोरमा नदी का जलस्तर बढ़ा, लोगों के घरों में घुसा पानी
मनोरमा नदी का जलस्तर बढ़ा, लोगों के घरों में घुसा पानी

बस्ती : हर्रैया नगर पंचायत के वार्ड संख्या चार हनुमानगढ़ी नगर के मोहल्ले में मनोरमा नदी का जलस्तर बढ़ने से 12 घरों में पानी प्रवेश कर गया है। ये सभी घर चारों तरफ से पानी से घिरे हैं।

दरवाजे से नदी का पानी हिलोरे मार रहा है। नगर पंचायत द्वारा मनोरमा नदी के तट पर बसे मोहल्ले के लोगों के घरों को बाढ़ से बचाने के लिए अभी तक कोई प्रयास नहीं हुआ है। मनोरमा नदी पर बांध का निर्माण न होने से हर वर्ष लोगों को बाढ़ के पानी से जूझना पड़ता है। वहीं लोगों को घुटने भर पानी में से होकर आना जाना पड़ रहा है। महिलाओं और छोटे बच्चों को परेशानी है। लोग अपने घरों का सामान सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रहे हैं। मोहल्ले के लालजी, राधे, मंगरू, जीत बहादुर, रंगीलाल, संजय, नीबर, संतोष कुमार, घनश्याम ने बताया कि घर तक बाढ़ का पानी आ गया है। नदी का पानी दरवाजे तक पहुंचने से आवागमन में परेशानी हो रही है। लोग डरे हुए हैं। नगर पंचायत अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद गुप्ता का कहना है कि मनोरमा नदी पर बांध बनाने के लिए नगर पंचायत द्वारा शासन को पत्र भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही बांध का निर्माण कराया जाएगा।

अमहट घाट से नदी में कूदे युवक का दूसरे दिन मिला शव

कोतवाली थानाक्षेत्र के कुआनो नदी के पुराने अमहट पुल के नीचे से नदी में कूदे युवक का शव रविवार को दिन में एक बजे भद्रेश्वरनाथ धाम के बैरिहवा तराना के पास नदी में उतराता मिला। स्वजन युवक की खोजबीन में लगे थे। बैरिहवा तराना के पास शव को उतराते देख स्वजन पुलिस को इसकी जानकारी दी।

शनिवार को दिन में दो बजे के करीब आवास विकास कालोनी निवासी 35 वर्षीय दिनेश गौड़ पुत्र काशी गौड़ कुआनो नदी के पुराने अमहट घाट के नीचे पहुंच गया था। साइकिल मंदिर के सामने खड़ी कर वहां मौजूद रंजीत कालोनी निवासी युवक आरूतिक दत्त त्रिपाठी से एक काल करने के लिए उनकी मोबाइल मांगी। युवक ने अपनी मोबाइल उसे दे दिया। दिनेश ने अपने पिता को फोन मिलाकर कहा कि अब अगले जन्म में मुलाकात होगी पापा। इसके बाद वह अमहट घाट से कुआनो नदी में कूद गया था। मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय गोताखोरों की मदद से उसकी खोजबीन शुरू कराई,काफी खोज बीन के बाद भी शाम तक उसका पता नहीं चल सका था। नदी में पानी का तेज बहाव होने के कारण उसका शव बहकर भद्रेश्वरनाथ धाम के बैरिहवा तराना पहुंच गया था।

chat bot
आपका साथी