परिषदीय विद्यालयों में नहीं होगी संसाधनों की कमी

प्रेक्षागृह में शिक्षक संकुल बीटीएफ डीटीएफ सदस्यों का मिशन प्रेरणा के तहत आपरेशन कायाकल्प मानव संपदा प्रेरणा पोर्टल एमडीएम एवं दीक्षा एप पर आधारित एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई। डीएम ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा प्रत्येक बच्चे के जीवन के लिए महत्वपूर्ण होता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 10:53 PM (IST)
परिषदीय विद्यालयों में नहीं होगी संसाधनों की कमी
परिषदीय विद्यालयों में नहीं होगी संसाधनों की कमी

बस्ती : परिषदीय विद्यालयों में संसाधनों की कमी नहीं होगी। जहां कमी होगी वहां संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि छात्र-छात्राओं को शिक्षित बनने में कोई समस्या न आए। डीएम सौम्या अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार करने वाले शिक्षक संसाधनों का प्रस्ताव बीएसए के माध्यम से उन्हें उपलब्ध कराएं। प्रस्ताव का परीक्षण करके आवश्यक धन एवं संसाधन मुहैया कराया जाएगा।

प्रेक्षागृह में शिक्षक संकुल, बीटीएफ, डीटीएफ सदस्यों का मिशन प्रेरणा के तहत आपरेशन कायाकल्प, मानव संपदा प्रेरणा पोर्टल, एमडीएम एवं दीक्षा एप पर आधारित एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई। डीएम ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा प्रत्येक बच्चे के जीवन के लिए महत्वपूर्ण होता है। कोरोना के कारण बाधित शिक्षा में मानव संपदा का विकास प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद के अध्यापकों की ओर से मोहल्ला क्लास चलाए जाने पर संतोष व्यक्त किया। आनलाइन शिक्षा के लिए ग्राम प्रधान को दिए गए ब्रांड बैंड की सुविधा को फिर से चालू किया जाएगा। कुछ अभिभावकों को चिन्हित करके उनके टेलीवीजन सेट पर दूरदर्शन द्वारा संचालित सुबह नौ बजे से एक बजे तक की कक्षाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। इसके लिए डीएम ने डीपीआरओ तथा सभी ब्लाक शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया है।

डीएम ने विक्रमजोत, बहादुरपुर, रुधौली, बस्ती नगर क्षेत्र में जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए अलग से कक्षाएं संचालित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त किया। सभी विकास खंड में अध्यापक ऐसे मेधावी बच्चों की सूची तैयार करें। उनकी परीक्षा की तैयारी कराएं। इसके लिए किताब, कापी, अन्साल्ब प्रश्नोत्तरी, ओएमआर सीट एवं अन्य अभिलेख की आपूर्ति प्रशासन द्वारा कराई जाएगी। कार्यशाला में शिक्षको ने जिलाधिकारी को जानकारी दिया कि परीक्षा की तैयारी के लिए संचालित कक्षा में आवश्यक संसाधन की आपूर्ति वो आपसी सहयोग से करते हैं। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में अध्ययनरत छात्राएं जो कोरोना के कारण बंद विद्यालय के चलते अपने घरो पर हैं, उन्हें भी उस क्षेत्र में संचालित मोहल्ला क्लास में बुलाकर शिक्षा प्रदान किया जाए। खेल-कूद में प्रतिभावान छात्र-छात्राएं हैं, उन्हें शहीद सत्यावान सिंह स्टेडियम में प्रशिक्षण प्रदान करने की सुविधा दी जाएगी। प्रत्येक विद्यालय की भूमि राजस्व अभिलेखों में दर्ज कराने के लिए अभियान चलाया जाएगा। सभी ब्लाक शिक्षाधिकारी ऐसे विद्यालयों की सूची तैयार करेंगे तथा बीएसए के माध्यम से प्रस्तुत करेंगे। डीपीआरओ को निर्देश दिया कि सफाई कर्मी अपने क्षेत्र के विद्यालय में जाकर साफ-सफाई करें। संकुल शिक्षको ने बताया कि मोहल्ला कक्षाएं काफी सफल हो रही है। प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी प्रतिभाग कर रहे हैं। जो प्रेरणासाथी अच्छा कार्य कर रहे हैं उन्हें न्याय पंचायत, ब्लाक तथा जिले स्तर पर सम्मानित कराया जाएगा। राष्ट्रपति पुरस्कार से पुरस्कृत अध्यापक डा. सर्वेष्ट मिश्रा, बीईओ प्रीती शुक्ला ने पीपीटी के माध्यम से जिले में शिक्षा की प्रगति तथा प्रेरणा निरीक्षण एप की जानकारी दी। सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, प्राचार्य डायट आनंदकर पांडेय, डीआईओएस डीएस यादव, सावित्री देवी, विनय सिंह, श्रुति त्रिपाठी आदि रहे।

chat bot
आपका साथी