दफ्तर है नहीं,साज-सज्जा पर खर्च हो गए 14 लाख

बस्ती मंडल बने दो दशक बीत गए लेकिन अब तक एक विभाग का दफ्तर धरातल पर अवतरित नहीं हो पाया है। चार साल से यह आफिस कागज में चल रहा है। हैरत की बात यह है आफिस खुला नहीं और स्थापना मद में आया 14 लाख खर्च हो गया। यह धन कब और कैसे निकाला गया यह जांच का विषय है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Dec 2019 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 02 Dec 2019 11:19 PM (IST)
दफ्तर है नहीं,साज-सज्जा  पर खर्च हो गए 14 लाख
दफ्तर है नहीं,साज-सज्जा पर खर्च हो गए 14 लाख

बस्ती : बस्ती मंडल बने दो दशक बीत गए लेकिन अब तक एक विभाग का दफ्तर धरातल पर अवतरित नहीं हो पाया है। चार साल से यह आफिस कागज में चल रहा है। हैरत की बात यह है आफिस खुला नहीं और स्थापना मद में आया 14 लाख खर्च हो गया। यह धन कब और कैसे निकाला गया यह जांच का विषय है।

जागरण के पास उपनिदेशक कार्यालय मद में निकाले गए बिल बाउचर हाथ लगे हैं। इसमें सर्वाधिक खरीदारी बस्ती की एक फर्म से की गई है। फैज ट्रेडर्स नामक यह फर्म स्टेशन रोड पर है। रजाई,गद्दा के अलावा यहां बेड और सोफा की बिक्री की जाती है। इसके अलावा चौधरी ट्रेडर्स तथा दिलीप स्टील ट्रंक व‌र्क्स नामक फर्मों से भी आफिस की साज सज्जा के लिए सामान क्रय करना दिखाया गया है। उपनिदेशक एवं उपमुख्य परिवीक्षा अधिकारी नरेंद्र प्रताप सिंह बस्ती से 70 किमी दूर गोरखपुर में रहते हैं। वह बस्ती में मंडलीय बैठकों में ही हिस्सा लेने आते हैं। कहते हैं उपनिदेशक आफिस कैंप कार्यालय से संचालित हो रहा है। यह कैंप कार्यालय कहां है इसका भी पता कोई नहीं जानता। यहां तक विभागीय कर्मचारी अधिकारी भी इससे अनजान है। बहुत कुरेदने पर एक कर्मचारी ने बताया उपनिदेशक जब भी यहां आते हैं अपने एक करीबी दुकानदार के यहां बैठते हैं। कार्यालय की स्थापना मद में वर्ष 2017-18 और वर्ष 2018-19 में कितना बजट आया और कितने की सामान खरीदा गया? उपनिदेशक नरेंद्र प्रताप सिंह इसका हिसाब नहीं बता सके। कहा उपनिदेशक के पास आहरण वितरण का कार्य नहीं है,यह जिला प्रोबेशन अधिकारी में निहित है। कार्यालय मद में कितना बजट आया इसकी जानकारी वहीं से की जा सकती है। दूसरी तरफ जिला प्रोबेशन अधिकारी का कहना है सत्यापित करके जो बिल उपनिदेशक कार्यालय से उपलब्ध कराया जाता है,उसका भुगतान कर दिया जाता है।

बस्ती में उपनिदेशक कार्यालय खोलने के लिए फाइल चल रही है। गांधीनगर में कैंप आफिस से कार्यालयी कामकाज संचालित किया जा रहा है। रही बात आफिस के सामान की खरीदारी की तो इस बारे में जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय से ही पता करें।

chat bot
आपका साथी