लघु उद्योग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं: आशुतोष

उद्यमी प्रशिक्षण हासिल कर उत्पादों का प्रमाणीकरण अवश्य करा लें। क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 11:29 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 11:29 PM (IST)
लघु उद्योग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं: आशुतोष
लघु उद्योग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं: आशुतोष

जागरण संवाददाता, बस्ती: स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में चल रहे राष्ट्रीय युवा दिवस सप्ताह के तहत नेहरू युवा केंद्र एवं अन्य विभागों के सहयोग से उद्योग विभाग परिसर में संगोष्ठी का आयोजन हुआ। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि उद्यमियों को कड़ा संघर्ष कर विश्व स्तरीय उत्पाद और उसकी पैकेजिग के साथ ही समुचित बाजार की तलाश करना होगा तभी वह प्रतिस्पर्धा के इस दौड़ में उपलब्धि हासिल कर सकेंगे।

कौशल संवर्धन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद की कड़ी में काष्ठ कला और एक ब्लाक पांच उत्पादों को लगातार बढावा दिया जा रहा है। उद्यमी प्रशिक्षण हासिल कर उत्पादों का प्रमाणीकरण अवश्य करा लें। कहा कि लघु उद्योग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इस अवसर पर पांच लाभार्थियों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान, पांच लाभार्थियों को ओडीओपी टूल किट योजना के तहत किट देकर हौसला बढ़ाया। डीएम ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर उसकी सराहना की।

जिला विकास अधिकारी अजीत कुमार श्रीवास्तव ने उद्यमियों का आह्वान किया। उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश ने स्वरोजगार परक योजनाओं की जानकारी दी। चैंबर ऑफ कामर्स के एससी शुक्ल, उद्यमी अवधेश प्रताप सिंह, कृष्ण चंद्र चौधरी, मुस्कान, डा. मनोज कुमार, परवेज आलम, ब्रह्मदेव पटवा, कपिलदेव ने अपने-अपने उत्पादों के बारे में जानकारी दी। संचालन कुंवर राजेश प्रताप सिंह ने किया। कार्यक्रम में उद्योग विभाग, खादी ग्रामोद्योग, आइटीआइ, उद्यान, एनआरएलएम के सहयोग से बड़ी संख्या में जनपद के उद्यमियों ने हिस्सा लिया। खादी ग्रामोद्योग अधिकारी एके सिंह, आइटीआई प्राचार्य पीके श्रीवास्तव, इलियास अहमद, रघुवर, पंकज, अनिल कुमार सरोज, सुनील कुमार, हेमंत कुमार, राम दुलार, चंद्रवीर सिंह, राकेश कुमार, ओम प्रकाश मिश्र मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी