सरयू का जलस्तर बढ़ा, छह गांवों का संपर्क मार्ग पानी में डूबा

सरयू का जलस्तर बढ़ने से दुबौलिया क्षेत्र के तटबंध और नदी के बीच बसे छह गांवों का संपर्क मार्ग पानी में डूब गया है। नदी का पानी और बढ़ा तो गांवों का संपर्क मुख्य मार्ग भी कटने की आशंका है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 01:10 AM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 01:10 AM (IST)
सरयू का जलस्तर बढ़ा, छह गांवों का संपर्क मार्ग पानी में डूबा
सरयू का जलस्तर बढ़ा, छह गांवों का संपर्क मार्ग पानी में डूबा

बस्ती : सरयू का जलस्तर बढ़ने से दुबौलिया क्षेत्र के तटबंध और नदी के बीच बसे छह गांवों का संपर्क मार्ग पानी में डूब गया है। नदी का पानी और बढ़ा तो गांवों का संपर्क मुख्य मार्ग भी कटने की आशंका है।

मंगलवार को केंद्रीय जल आयोग के अनुसार नदी का जलस्तर खतरे के निशान 92.73 मीटर से 53 सेंटीमीटर ऊपर था। कटरिया ग्राम पंचायत का सुविखाबाबू मजरा पिछले सात दिनों से पानी से घिरा है जबकि आंशिक टेढवा, भुवरिया, श्रीराम पुरवा, सतहा, बलुइया और अशोकपुर के पांच मजरों के संपर्क मार्ग पर पानी भर गया है। वहीं विशुनदासपुर की अनुसूचित बस्ती तथा खजांचीपुर का एक पुरवा भी पानी से घिरने लगा है। किशुनपुर मोजपुर रिगबांध पर पानी का दबाव बढ़ गया है। कटरिया चांदपुर तटबंध व गौरा सैफाबाद तटबंध पर टकटकवा गांव के सामने से लेकर दलपतपुर गांव तक पानी का तेज दबाव है। पारा गांव के पास बैठे ठोकर की मरम्मत कराई जा रही है। कटरिया चांदपुर तटबंध पर कटरिया के पास बने ठोकर नंबर एक पर दबाव बढ़ गया है। अधिशासी अभियंता दिनेश कुमार ने बताया कि मंगलवार से नदी का जलस्तर घटने लगा है। तटबंध पर दबाव जरूर है, लेकिन तटबंध सुरक्षित है। तालाब में तब्दील स्टेट हाईवे, राहगीर परेशान

बस्ती: रुधौली-बखिरा स्टेट हाईवे गड्ढे में तब्दील हो चुका है। सड़क तालाब बन गई है। चारपहिया और दोपहिया वाहन अक्सर गड्ढों में फंस जा रहे हैं। तहसील और जनपद मुख्यालय आने जाने में ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ रही हैं।

पड़री से छपिया तक चार किमी सड़क चलने लायक ही नहीं रह गई है। दोपहिया चालक अक्सर दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। यह मार्ग बस्ती और संतकबीरनगर जिले को जोड़ता है। स्टेट हाईवे घोषित हुए एक साल बीतने को हैं, लेकिन सिर्फ गिट्टियां गिराकर छोड़ दी गई हैं। लंबे समय से पड़री से छपिया तक चार किमी सड़क खराब है। डड़वा चौराहे पर लगभग 100 मीटर सड़क तालाब में तब्दील हो चुकी है। रात में दुर्घटना की आशंका अधिक रहती है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इसकी शिकायत जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से की गई, लेकिन समस्या का समाधान अभी तक नहीं हुआ। समस्या का समाधान शीघ्र नहीं हुआ तो आंदोलन की मजबूरी होगी।

क्षेत्र के अभिष पाण्डेय, सोनू, अशोक कुमार, सद्दाम, सुनील कुमार, मोहम्मद अली, बबलू का कहना है कि बस्ती जिले से सिद्धार्थनगर को जोड़ने वाली यह मुख्य सड़क है। इस मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे दुर्घटना को दावत दे रहे हैं। जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी तक ध्यान नहीं दे रहे हैं।

अधिशासी अभियंता शुभ नरायन राव ने कहा कि स्टेट हाईवे डड़वा गांव के पास काफी खराब है। मार्ग के चौड़ीकरण का ठीका हो चुका है। बारिश की वजह से कार्य बंद है। इस बीच जल्द ही सड़क चलने लायक बना दी जाएगी। इस बारे में ठीकेदार को निर्देश दिया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी