प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में जिला टापटेन में शामिल

जिले में लक्ष्य की प्रगति 88 फीसद रही लाभार्थियों के खाते में 17.63 करोड़ रुपये हुआ भुगतान

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:24 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:24 AM (IST)
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में जिला टापटेन में शामिल
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में जिला टापटेन में शामिल

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोरोना संक्रमण काल में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना वरदान साबित हुई। योजना का लाभ देने में जिले को उपलब्धि मिली है। आंकड़ों के अनुसार जिला सूबे के 75 जिलों में टापटेन की सूची में शामिल हो गया है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में चालू वित्तीय साल में 53 हजार 521 लाभार्थियों को योजना का लाभ दिए जाने के लिए लक्ष्य दिया गया था। इसके सापेक्ष 47 हजार 135 लाभार्थियों को इसका लाभ दिया जा चुका है जो 88 फीसद रहा। राज्य स्तर से सीधे लाभार्थियों को उनके खाते में 17 करोड़ 63 लाख 42 हजार रुपये भुगतान किया जा चुका है। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि जिले में इस योजना का लाभ लक्ष्य के अनुसार दिए जाने के लिए संबंधित को निर्देशित किया गया है। उन्होंने सौ फीसद प्रगति के लिए सीएमओ डा. एके गुप्ता को निर्देश दिए हैं। पीएमएमवीवाई के जिला समन्वयक सुधीर कुमार यादव ने बताया कि सूबे के 75 जिलों में बस्ती को राज्य स्तर पर 9वां स्थान मिला है। बताया कि ब्लाक स्तर के कम्प्यूटर आपरेटरों को निर्देश दिए गए हैं कि लाभ से वंचित लाभार्थियों की फीडिग जल्द से जल्द कराते हुए रिपोर्ट शासन को उपलब्ध कराएं, ताकि भुगतान हो सके। बताया कि मंडल स्तर पर जिला पहले स्थान पर है। संतकबीरनगर द्वितीय व सिद्धार्थनगर तृतीय स्थान पर है। तीन बार में मिलता है पांच हजार आर्थिक सहायता :

सरकार ने तीन बार में पांच हजार रुपये पहली बार गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता दे रही है। प्रथम किस्त एक हजार रुपये गर्भवती होने पर, द्वितीय किस्त प्रसव पूर्व और तृतीय किस्त की धनराशि लाभार्थियों को सीधे उनके खाते में दी जाती है। इसके अलावा जननी सुरक्षा योजना का लाभ उन्हें अलग से दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी