जनता के लिए मित्र की भूमिका में होगी पुलिस

बीट पुलिस अफसर(बीपीओ) सिस्टम के बारे में आइजी ने कहा कि बस्ती परिक्षेत्र के सभी जनपदों में जनपदों में बीट पुलिस अधिकारी प्रणाली शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार शासन ने चाहा था बखूबी उसी तरीके से पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने बीपीओ को तैयार करके जिले में तैनात कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:14 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:14 PM (IST)
जनता के लिए मित्र की भूमिका में होगी पुलिस
जनता के लिए मित्र की भूमिका में होगी पुलिस

बस्ती: आइजी बस्ती परिक्षेत्र अनिल कुमार राय ने एसपी आशीष श्रीवास्तव के साथ शुक्रवार को आधुनिक बीपीओ सिस्टम का शुभारंभ किया। कहा कि आम जनता के लिए बस्ती पुलिस अब मित्र के रूप में काम करेगी। पुलिस जनता से निरंतर समन्वय बनाए रखेगी।

बीट पुलिस अफसर(बीपीओ) सिस्टम के बारे में आइजी ने कहा कि बस्ती परिक्षेत्र के सभी जनपदों में जनपदों में बीट पुलिस अधिकारी प्रणाली शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार शासन ने चाहा था बखूबी उसी तरीके से पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने बीपीओ को तैयार करके जिले में तैनात कर दिया है। बताया कि गोरखपुर जोन के सभी जनपदों में बीट पुलिस अधिकारी का बैनर शुक्रवार को लांच किया गया है। उनके कार्यालय के साथ ही एसपी, सभी राजपत्रित अधिकारियों के कार्यालय और पुलिस थानों पर यह बैनर लगाया गया है। बीपीओ प्रणाली की चर्चा करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य सामान्य जनता तक पुलिस की पकड़ को मजबूत करना है। आम जनता बीट पुलिस अधिकारी को नाम, उसके मोबाइल नंबर सहित जाने। जब भी जनता को उसकी जरूरत पड़े उनको याद करे। किसी भी समस्या के दौरान तत्परता से जनता की मदद करने के लिए बीपीओ सिस्टम लागू किया गया है। आइजी के पीआरओ डीके मिश्र, प्रभारी जन शिकायत प्रकोष्ठ संतोष कुमार यादव, आइजी के वाचक दशरथ प्रसाद आदि मौजूद रहे। थानों में भी लांच किया गया बीपीओ का पोस्टर

जिले के सभी थानो में भी बीपीओ का पोस्टर लांच किया गया। लालगंज थानाध्यक्ष रोहित उपाध्याय ने बताया कि एडीजी गोरखपुर जोन ने सभी थानों को बीट पुलिस आफिसर (बीपीओ) सिस्टम लागू कर उनकी तैनाती करने का आदेश दिया है। लालगंज थाने में भी यह व्यवस्था बनाई जा रही है। इसी प्रकार पुरानी बस्ती थाने में प्रभारी निरीक्षक बृजेंद्र पटेल, वाल्टरगंज थाने में एसओ दुर्विजय की मौजूदगी में बीट पुलिस अधिकारी सिस्टम का शुभारंभ किया गया।

सोनहा थाने में बनाई गई 32 बीट

सोनहा थाने पर शुक्रवार को बीट पुलिस अफसर सिस्टम का शुभारंभ किया गया। थाना सोनहा में कुल 32 बीट बनाई गई हैं। इनमें आरक्षी और मुख्य आरक्षी को बीट पुलिस अधिकारी के रूप में तैनात किया जाएगा। इनके द्वारा अपने क्षेत्र में अपराध नियंत्रण, सूचना संकलन, विवादों की जानकारी की जाएगी। प्रार्थना पत्रों की जांच, शस्त्र लाइसेंस धारियों, अपराधियों का सत्यापन भी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी