महिला अस्पताल में मनाया गया फार्मासिस्ट दिवस

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. सुषमा सिन्हा ने कहा कि फार्मेसी और फार्मासिस्ट के बिना हम इस दुनिया की कल्पना भी नहीं कर सकते। फार्मासिस्ट चिकित्सा के अभिन्न हिस्सा होते हैं। डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के महामंत्री शैलेंद्र राय ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में जिस तरह से फार्मासिस्टों ने अपना योगदान दिया वह सराहनीय है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:33 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:33 PM (IST)
महिला अस्पताल में मनाया गया फार्मासिस्ट दिवस
महिला अस्पताल में मनाया गया फार्मासिस्ट दिवस

बस्ती : विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर महिला अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। फार्मासिस्टों ने केक काटकर दिवस को मनाया और संगोष्ठी में पदाधिकारियों व वक्ताओं ने फार्मासिस्टों के कर्तव्यों का बोध कराया। उपस्थित फार्मासिस्टों ने मरीजों की बेहतर सेवा के लिए संकल्प भी लिया।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. सुषमा सिन्हा ने कहा कि फार्मेसी और फार्मासिस्ट के बिना हम इस दुनिया की कल्पना भी नहीं कर सकते। फार्मासिस्ट चिकित्सा के अभिन्न हिस्सा होते हैं। डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के महामंत्री शैलेंद्र राय ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में जिस तरह से फार्मासिस्टों ने अपना योगदान दिया, वह सराहनीय है। मरीजों की जान बचाने में दिन-रात एक कर दिए। प्रशिक्षु फार्मासिस्ट अभिषेक उपाध्याय, श्रद्धा पांडेय ने कहा कि ऐसे आयोजन से प्रशिक्षुओं को सीखने का अवसर मिलता है। मरीजों की सेवा को भी फार्मासिस्ट अपनाकर आगे बढ़ेंगे। रमाकांत चौधरी, मो. अनीस, नरेंद्र कन्नौजिया, लक्ष्मीकांत पांडेय ने फार्मासिस्टों के अधिकार को बताया। शिवांगी शर्मा, गुड़िया शर्मा, डा. रियाज, सइदुर्रहमान, शाहिद, निरूपमा सिंह, नसीम, अब्दुल कारी, लक्ष्मी, शिवानी सिंह, मो. जुनैद, अख्तर, सायरा फातिमा, जीशान, अली, स्मिता सिंह, ज्योति गुप्ता, आदर्श शुक्ल आदि मौजूद रहे।

आरसीसी कालेज आफ फार्मेसी में भी हुआ आयोजन

आरसीसी कालेज आफ फार्मेसी गनेशपुर में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया, जिसमें फार्मेसी से जुड़े विषयों पर पोस्टर प्रजेंटेशन वाद-विवाद प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। संस्था के प्रबंधक इं. शैलेश चौधरी, निदेशक डा. सीपी गुप्ता, विभागाध्यक्ष डा. ऋत्विक मिश्रा, व्यवस्थापक अनिरुद्ध चौधरी एवं अन्य शिक्षकगण उपस्थित रहे। प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए गए। बीफार्मा के टापर्स अवनीश विक्रम त्रिपाठी, आदित्य त्रिपाठी आदि को सम्मानित किया गया।

प्रेस क्लब में संक्षिप्त संगोष्ठी

आल इंडिया फार्मासिस्ट फेडरेशन की ओर से प्रेस क्लब में विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर संक्षिप्त संगोष्ठी का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. वाहिद अली सिद्दीकी ने फार्मासिस्टों की समस्याओं पर चर्चा की। डा. मनोज कुमार चौधरी, डा. उमेश सिंह, मनोज कुमार पांडेय, जफर अहमद अंसारी, श्यामनारायन चौधरी, रामतेज गुप्ता, डा. रोशनलाल कन्नौजिया, डा. आशुतोष उपाध्याय, डा. वसीउल्लाह अंसारी, डा. पवन कुमार पाण्डेय, डा. ईश्वरचन्द्र, डा. गोविद शर्मा, डा. सुजीत कुमार यादव मौजूद रहे। अखिल भारतीय फार्मासिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष प्रमेंद्र कुमार के संयोजन में मालवीय रोड स्थित एक मैरिजहाल में कार्यक्रम आयोजित कर फार्मासिस्टों की समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया। मुख्य अतिथि समाजवादी पार्टी जिलाध्यक्ष महेन्द्रनाथ यादव ने कहा कि कोरोना संकट के समय में भी फार्मासिस्टों की सेवाएं नहीं ली गई। प्रदेश में एक लाख से अधिक फार्मासिस्ट बेरोजगार हैं, सपा की सरकार बनने पर फार्मासिस्टों की समस्याओं का समाधान पर उनकी नियुक्ति सुनिश्चित कराई जाएगी। वैभव श्रीवास्तव, सलाहुद्दीन, सिद्धार्थ सिंह श्रीनेत्र, अजय चौधरी, पवन कुमार, कृष्ण मोहन यादव, मोहम्मद सलीम, सेराज अहमद मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी