कोरोना क‌र्फ्यू से सड़क, बाजार व गलियां रही सूनीं

खुद को सुरक्षित रखने के लिए घरों में कैद रहे लोग कोविड प्रोटोकाल का पालन करते दिखे लोगसड़कों पर रहा सन्नाटा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 11:32 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 11:32 PM (IST)
कोरोना क‌र्फ्यू से सड़क, बाजार व गलियां रही सूनीं
कोरोना क‌र्फ्यू से सड़क, बाजार व गलियां रही सूनीं

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोरोना क‌र्फ्यू का जिले में व्यापक असर देखने को मिला। गांव, कस्बे हों या फिर बाजार और गलियां। सब सूनी रहीं, लोग घरों में कैद रहे। केवल आवश्यक सेवाएं दवा, किराना की दुकानें ही खुली रहीं।

रविवार को कोरोना क‌र्फ्यू का कड़ाई से पालन कराया गया। सड़कों पर जहां सन्नाटा रहा, वहीं लोग कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए घरों में कैद रहे। आवश्यक सेवाएं बहाल रही। जो लोग जरूरी कार्य से बाहर निकले पुलिस उनसे पूछताछ करती दिखी। बेवजह घर से बाहर निकले लोगों पर पुलिस ने सख्ती दिखाई। 35 घंटे का कोरोना क‌र्फ्यू जिले में शनिवार को रात आठ बजे से शुरू हुआ जो सोमवार सुबह सात बजे तक प्रभावी रहेगा। कोरोना क‌र्फ्यू का असर रविवार को शहर से लेकर गांव तक दिखा। लोग घरों में कैद रहकर इस महामारी से निपटने में सहयोग किए। इमरजेंसी सेवाओं से संबंधित दुकानें छोड़ सभी छोटी-बड़ी दुकानें बंद रही। दवा की दुकानें खुली रही। गांधीनगर पक्के बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। मालवीय रोड से लेकर रोडवेज तक सन्नाटा छाया रहा। कटरा चुंगी से बाइपास तक लोग कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए घरों में रहे। कंपनीबाग, शास्त्री चौक, फौव्वारा तिराहा, पुरानी बस्ती के मंगलबाजार, पांडेय बाजार में कोरोना क‌र्फ्यू का असर दिखा। मिला मौका तो संभाल ली रसोई : रोज की तरह व्यवसाय में व्यस्त रहने वाले युवा व्यवसायी अभिजीत सिंह को जब कोरोना क‌र्फ्यू में एक दिन घर रहने का मौका मिला तो वह रसोई संभाल लिए। पकवान बनाने में व्यस्त रहे। बताया कि सुबह कढ़ाई पनीर बनाई। पूड़ी बनाने के साथ दोपहर में पकौड़ी भी बनाए। बताया कि दिन कैसे बीत गया पता ही नहीं नहीं चला। पूरे दिन घर में रहकर जरूरी कार्य भी निपटाए। वीकेंड संडे के रूप में इसे मनाया। मनोरंजन के लिए मोबाइल, टीबी देखते रहे। बच्चे लूडो खेलते नजर आए। महिलाएं तरह-तरह का पकवान बनाती रही। ---- नपा ने शहर में कराया सैनिटाइजेशन :

कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान नगर पालिका ने पूरे शहर में सड़कों पर सैनिटाइजेशन करवाया। चौराहों व गलियों में भी सैनिटाइजेशन कार्य हुआ। सफाई निरीक्षक सोम कुमार की अगुवाई में गांधीनगर से लेकर कचहरी, मावलीय रोड से रोडवेज समेत न्याय मार्ग, कंपनीबाग आदि जगहों पर कर्मचारी टैंकर से सैनिटाइजेशन करते दिखे। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना क‌र्फ्यू का लोग किए पालन :

कोरोना क‌र्फ्यू का असर ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिखा। दुकानें बंद रहीं। लोग घरों में कैद रहे। सड़कों पर सन्नाटा रहा। वहीं जो किसान अभी गेहूं की मड़ाई नहीं कर पाए हैं वह अपने खेत में मड़ाई करवाते दिखे। अस्पतालों में जरूरी मरीज पहुंचे :

कोरोना क‌र्फ्यू होने से अस्पतालों में केवल इमरजेंसी सेवाएं बहाल रही। महिला अस्पताल में दोपहर बाद दो बजे तक छह से अधिक सामान्य प्रसव कराए जा चुके थे। मैट्रन प्रसन्ना पांडेय, मीरा शुक्ला आदि कार्य में व्यस्त रहीं। कोरोना क‌र्फ्यू के कारण मरीज व स्वजन कम दिखाई दिए। जिला अस्पताल में भी यही हाल रहा। इमरजेंसी सेवाएं बहाल रही।

chat bot
आपका साथी