नेचुरल गैस से उद्यमी चलाएं उद्योग,मिलेगी काफी सहूलियत

बैठक में सरयू नहर खण्ड-4 अधिशासी अभियंता राकेश कुमार गौतम ने बताया कि प्लास्टिक कांप्लेक्स में जल निकासी के लिए नरियांव ताल तक ड्रेन की खुदाई तथा सफाई का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। यूपी इंवेस्टर्स समिट में साइन किए गये एमओयू के अनुसार बस्ती में पांच तथा संत कबीर नगर में तीन इकाईयों की स्थापना हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 11:19 PM (IST)
नेचुरल गैस से उद्यमी चलाएं उद्योग,मिलेगी काफी सहूलियत
नेचुरल गैस से उद्यमी चलाएं उद्योग,मिलेगी काफी सहूलियत

बस्ती: जिले में पर्यावरण प्रदूषण से निपटने की तैयारी तेज हो गई है। सोमवार को मंडलायुक्त गोविद राजू एनएस ने औद्योगिक अस्थानों में संचालित उद्योगों को नेचुरल गैस से संचालित करने पर जोर दिया। उद्यमियों से कहा नेचुरल गैस से औद्योगिक इकाईयों को चलाने में काफी सहूलियत मिलेगी। यह बिजली,कोयला,एलपीजी और डीजल से भी सस्ता पड़ेगा। पर्यावरण के साथ ही यह सभी मौसम के लिए अनुकूल है। नेचुरल गैस मार्च 2022 से बस्ती में उपलब्ध हो जाएगा। इस दिशा में तेजी से कार्य कराए जा रहे हैं।

यह बात मंडलायुक्त ने सोमवार को आयोजित मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक में कही। उन्होंने उद्यमियों से इस दिशा में सोचने और कार्य करने को प्रेरित किया। कहा कि नेचुरल गैस डीजल की तुलना में 54 फीसद सस्ता है। इको फ्रैंडली होने के नाते फैक्ट्री में काम करने वालों श्रमिकों के स्वास्थ्य पर भी इसका असर नहीं पड़ेगा। उनकी कार्य क्षमता भी बढ़ जाएगी।

आयुक्त सभागार में यह बैठक हुई। मंडलायुक्त ने उपायुक्त उद्योग तथा यूपी सीडा के सहायक प्रबंधक को निर्देश दिया कि प्लास्टिक कांप्लेक्स के उद्यमियों का सेमीनार आयोजित कराएं,जिसमें टोरेंटो कंपनी के प्रतिनिधि अपना प्रस्तुतीकरण देंगे। नेचुरल गैस कंपनी टोरेंटो के जनरल मैनेजर शास्वत राज ने बताया कि मार्च 2022 तक पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरा हो जाएगा। प्रारंभ में तीन हजार घरों के अलावा होटल,रेस्टोरेंट,इंडस्ट्री को गैस आपूर्ति की जाएगी। यह हवा से भी हल्की है। इसलिए पूरी तरह सुरक्षित है।

मंडलायुक्त ने उद्योग तथा खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद तथा बैंको द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की समीक्षा की। निर्देश दिया कि 31 दिसंबर तक ऋण स्वीकृत कराते हुए वितरण भी सुनिश्चित कराएं। समीक्षा में पाया कि बस्ती जनपद में 902, सिद्धार्थ नगर में 930 तथा संतकबीर नगर में 600 उद्यमियों ने उद्योग लगाने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है।

बैठक में सरयू नहर खण्ड-4 अधिशासी अभियंता राकेश कुमार गौतम ने बताया कि प्लास्टिक कांप्लेक्स में जल निकासी के लिए नरियांव ताल तक ड्रेन की खुदाई तथा सफाई का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। यूपी इंवेस्टर्स समिट में साइन किए गये एमओयू के अनुसार बस्ती में पांच तथा संत कबीर नगर में तीन इकाईयों की स्थापना हो चुकी है। इनमें उत्पादन भी शुरू हो गया है। बस्ती में 106.97 करोड का निवेश हुआ तथा 273 व्यक्तियों को रोजगार मिला। संतकबीर नगर में 16.25 करोड़ का निवेश हुआ तथा 81 व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त हुआ। बैठक का संचालन संयुक्त आयुक्त उद्योग लालजी सिंह ने किया। अधीक्षण अभियंता विद्युत आरबी कटियार, उदय प्रकाश पासवान, आरके शर्मा, यूपी सीडा के एससी पांडेय, लीड बैंक मैनेजर अविनाश चंद्रा, ईओ नगर पालिका अखिलेश त्रिपाठी, खादी ग्रामोद्याग अधिकारी एके सिंह, शिवदत्त, ध्यानचंद, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी विजय, उद्यमी अजय सिंह मौजूद रहे।

बैठक में टैक्सी स्टैंड की वसूली का मुद्दा उठा

बैठक में उद्यमियों ने बभनान,हर्रैया,रुधौली,खलीलाबाद में बाजार से जाने वाली गाड़ियों से टैक्सी स्टैंड के नाम पर जबरिया हो रही टैक्स वसूली का मुद्दा उठाया। कहा सामान की सप्लाई करने जाने वाली गाड़ियों को रोककर बदसलूकी भी की जाती है। मंडलायुक्त ने इसे गंभीरता से लेते हुए सभी जिलाधिकारियों को तत्काल वसूली पर रोक लगाये जाने के निर्देश दिए है।

chat bot
आपका साथी