शारीरिक-मानसिक रूप से रहें स्वस्थ, बनें आत्मनिर्भर

जनपद में गेहूं की खरीद एक अप्रैल से की जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन एक मार्च से शुरू हो चुका है। यह जानकारी डिप्टी आरएमओ गोरखनाथ तिवारी ने दी। उन्होंने बताया कि जो किसान एमएसपी पर गेहूं बेचना चाहते हैवे खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:52 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:52 PM (IST)
शारीरिक-मानसिक रूप से रहें स्वस्थ, बनें आत्मनिर्भर
शारीरिक-मानसिक रूप से रहें स्वस्थ, बनें आत्मनिर्भर

बस्ती : शिवहर्ष किसान पीजी कालेज (केडीसी) में गुरुवार को मिशन शक्ति अभियान के तहत आनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी की प्राणी विज्ञान विभाग की पूर्व विभागाध्यक्ष डा. कुसुम सिंह रहीं। उन्होंने पोषण तत्व को शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की आवश्यकता एवं महत्व पर व्याख्यान दिया। उन्होंने प्रारंभ में शरीर के लिए आवश्यक विभिन्न पोषक तत्व तथा उनकी मात्रा के बारे में विस्तृत रूप से छात्राओं को जानकारी दी। दूसरे सत्र में देवनागरी कालेज, मेरठ की प्राणी विज्ञान विभाग की डा. भारती अवस्थी ने मिशन शक्ति के बारे में जानकारी दीं। बताया गया कि शारीरिक-मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्व उपयोगी हैं। आत्मनिर्भर बनने के लिए तौर-तरीके बताए और स्वयं की सहायता अपने आप करने की सलाह दीं। वनस्पति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. गोपालजी कुशवाहा ने विशेष सहयोग दिया। डा. सपना रानी ने आभार जताया। डा. धर्मेंद्र सिंह, डा. शिवेंद्र मोहन पांडेय सहित 70 से अधिक छात्राएं उपस्थित रहीं।

पंपों पर जांची गई डीजल व पेट्रोल की गुणवत्ता

जिलाधिकारी के निर्देश पर गुरुवार को रुधौली क्षेत्र में स्थित पेट्रोल पंपों पर डीजल और पेट्रोल की गुणवत्ता चेक की गई। तहसीलदार प्रमोद कुमार,वरिष्ठ अधीक्षक बांट माप जेपी वर्मा,विक्रय अधिकारी आईओसी जैश त्रिपाठी, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी रवि सिंह द्वारा पेट्रोल पंपो का निरीक्षण कर डीजल और पेट्रोल की गुणवत्ता का परीक्षण किया गया। किसान सेवा केंद्र रुधौली कला, फिलिग स्टेशन रुधौली व मुडियार में स्थित हमारा पंप बालाजी पर गुणवत्ता ठीक मिली।

गेहूं खरीद के लिए पंजीकरण शुरू जनपद में गेहूं की खरीद एक अप्रैल से की जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन एक मार्च से शुरू हो चुका है। यह जानकारी डिप्टी आरएमओ गोरखनाथ तिवारी ने दी। उन्होंने बताया कि जो किसान एमएसपी पर गेहूं बेचना चाहते है,वे खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) जाएगा, जिसे भरने के बाद पंजीकरण लाक हो जाएगा।

किसान स्वयं से अथवा साइबर कैफे व जन सुविधा केंद्र के जरिये अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। खरीफ सीजन में रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को भी गेहूं के लिए नए तरीके से पंजीकरण कराना आवश्यक होगा।

chat bot
आपका साथी