ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए नहीं मिल रहे दावेदार

रामनगर में सदस्य के 951 पद के सापेक्ष 425 पर्चे ही बिके

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:59 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:59 PM (IST)
ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए नहीं मिल रहे दावेदार
ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए नहीं मिल रहे दावेदार

जागरण संवाददाता, भानपुर बस्ती: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जहां ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य के एक एक पद के लिए नौ से 10 नामांकन पत्र बिके हैं, वहीं ग्राम पंचायत सदस्य पद के दावेदार ही नहीं मिल रहे हैं।

रामनगर में प्रधान पद के 81 पदों के सापेक्ष 795, ग्राम पंचायत सदस्य के 951 के सापेक्ष मात्र 425 नामांकन पत्रों की ही बिक्री हुई है। वहीं क्षेत्र पंचायत सदस्य 76 पदों के सापेक्ष 466 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई है। वहीं सल्टौआ गोपालपुर में प्रधान पद के 95 पदों के सापेक्ष 891, ग्राम पंचायत सदस्य 1113 के सापेक्ष 806 व क्षेत्र पंचायत सदस्य के 91 पदों के सापेक्ष 541 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई है। रामनगर में प्रधान पद के एक स्थान के लिए अधिकतम 10, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए सात नामांकन पत्रों की बिक्री हुई है। सल्टौआ गोपालपुर में प्रधान पद के एक स्थान के लिए अधिकतम नौ व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के एक स्थान के लिए छह नामांकन पत्रों की बिक्री हुई है। नामांकन पत्रों की बिक्री से साफ हो गया है कि पिछले चुनावों की भांति इस बार भी तमाम वार्ड में ग्राम पंचायत सदस्य का पद रिक्त रह जाएगा।

अदेय प्रमाणपत्र न होने पर कइयों को लौटाया

जागरण संवाददाता, देईसांड़, बस्ती : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन के पहले दिन शनिवार को जिला पंचायत का अदेय प्रमाणपत्र न होने के कारण ग्राम पंचायत सदस्य पद के दर्जनों नामांकन पत्र वापस कर दिए गए। जिसको लेकर प्रत्याशियों ने नाराजगी जताई।

बनकटी ब्लाक के 86 ग्राम पंचायतों, 71 क्षेत्र पंचायत सदस्यों व 988 ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए न्याय पंचायतवार नामांकन पत्र जमा कराया जा रहा था। वहीं अधिकांश ग्राम पंचायत सदस्य के नामांकन पत्र को यह कहकर वापस कर दिया गया कि जिला पंचायत के अदेय प्रमाण पत्र नहीं लगा है।

बनकटी के हिनौता निवासी कमलावती, मिठाई, लालमती, पुष्पा, रामकेश, इंद्रावती, रामलाल ग्राम पंचायत सदस्य पद के नामांकन दाखिल करने गए थे, जिनका पर्चा जिला पंचायत का अदेय प्रमाण पत्र न होने के कारण पर्चा वापस कर दिया गया। क्षेत्र के महादेवा निवासी जितेंद्र सिंह व हिनौता निवासी मंगल प्रसाद मिश्र, मनिकौरा निवासी प्रदीप पांडेय ने बताया कि ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत का अदेय प्रमाण पत्र लगा है लेकिन जिला पंचायत का अदेय प्रमाण पत्र न लगने से पर्चा वापस कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी