नवरात्र के पहले दिन हुई मां शैलपुत्री की आराधना

श्रद्धालुओं ने घरों में कलश स्थापित कर किया विधि विधान से पूजन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 12:32 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:32 AM (IST)
नवरात्र के पहले दिन हुई मां शैलपुत्री की आराधना
नवरात्र के पहले दिन हुई मां शैलपुत्री की आराधना

जागरण संवाददाता, बस्ती : चैत्र नवरात्र मंगलवार से प्रारंभ हो गया। जिले के प्रमुख देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने नवरात्र के पहले दिन पूजा अर्चना किया।

नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं ने मां भगवती के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की आराधना की। श्रृंगीनारी, भानपुर के बैड़वा समय माता, बलुआ समय माता मंदिर, डारीडीहा चौराहे के दुर्गा मंदिर, भद्रेश्वरनाथ मंदिर, पुरानी बस्ती, नई बाजार और दुबखरा के काली मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का आवागमन शुरू हो गया। मंदिर में विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं ने पूजन अर्चन किया। हालांकि कोविड-19 के संक्रमण को देखते मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या कम नजर आई। लोगों ने मंदिरों की बजाए घरों में ही परिवार के साथ मां भगवती की पूजा अर्चना की। वहीं मंदिरों में पुजारियों ने माता की प्रतिमा के सामने ज्योति प्रज्ज्वलित कर आरती की। नवरात्र व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं ने घरों में कलश स्थापना कर पूजा अर्चना की। कुछ लोगों ने नौ दिन का व्रत शुरू किया तो कुछ लोगों ने पहले दिन का व्रत रखा।

पंडित शैलेंद्र चतुर्वेदी ने बताया कि चैत्र नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालु देवी के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री का पूजन किया। मंगलवार को ही हिदू नव संवत्सर का आरंभ हुआ। बुधवार को श्रद्धालु देवी भगवती के द्वितीय स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी का पूजन अर्चन करेंगे। नवसवंत्सर पर किया गया सुंदरकांड का पाठ

जागरण संवाददाता,बस्ती : नेशनल एसोसिएशन आफ यूथ की ओर से नवसवंत्सर के अवसर पर तिलकपुर स्थित शिव मंदिर में सुंदरकांड का पाठ किया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष भावेष कुमार पांडेय ने कहा कि चैत्र नवरात्र का पहला दिन है। प्रथम दिन मां शैलपुत्री से वैश्विक महामारी को खत्म करने की प्रार्थना की गई। साथ ही देश को विश्व-गुरु बनने व चारों ओर उल्लास व समृद्धि होने की भी मनोकामना की गई। सुखराम गौड़ ने कहा कि तिलकपुर मंदिर पवित्र स्थल है, यहां आने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

अभिषेक ओझा, वैभव पांडेय, नवीन त्रिपाठी, रितिकेश सहाय, सुधांशु पांडेय, शास्वत श्रीवास्तव, विपिन उपाध्याय, आशीष, अजय शर्मा, भानू प्रताप, सूरज श्रीवास्तव, रामेंद्र त्रिपाठी, शुभम मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी