संचारी रोग नियंत्रण में सहयोग करेंगे सभासद

बस्ती जिले में एक से 31 जुलाई तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सफलता के ि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:03 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:03 PM (IST)
संचारी रोग नियंत्रण में सहयोग करेंगे सभासद
संचारी रोग नियंत्रण में सहयोग करेंगे सभासद

बस्ती : जिले में एक से 31 जुलाई तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सफलता के लिए बैठकों का दौर जारी है। बुधवार को नगर पालिका कार्यालय में सभासदों के साथ बैठक की गई। इसमें कहा गया कि अभियान में सभी सभासद सहयोग करेंगे और सफाई कर्मी अभियान का अहम हिस्सा होंगे। अभियान के जरिये डेंगू, मलेरिया, स्क्रब टायफस समेत इंसेफ्लाइटिस समेत अन्य रोगों पर वार होगा।

बैठक में शामिल सफाई नायक, सफाई कर्मियों से कहा गया कि अभियान के तहत सफाई, छिड़काव, फागिग करने के साथ झाड़ियों की कटाई आदि भी करनी है। अध्यक्षता अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद अखिलेश त्रिपाठी ने की। जिला मलेरिया अधिकारी आइए अंसारी ने कहा कि एक से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा। इसके अलावा 12 जुलाई से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान भी चलेगा। इस अभियान में शहर की आशा कार्यकर्ता, एएनएम घर-घर जाकर संचारी रोगों के प्रति जागरूक करेंगी। बुखार, खांसी, सर्दी होने पर जांच कराने के लिए प्रेरित करेंगी। सफाई कर्मचारी चाहे साफ पानी जमा हो या गंदा पानी उसके निस्तारण, नालियों की सफाई, उसमें एंटी लार्वा का छिड़काव, फागिग, झाड़ियों की कटाई आदि करेंगे। बताया कि सफाई से ही संचारी रोग से मुक्ति मिलेगी। कूड़ा नियमित उठाने के लिए सभी सभासदों से सहयोग मांगा गया।

नगरीय क्षेत्र के नोडल डा. अजित कुमार कुशवाहा ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान में सफाई महत्वपूर्ण है। घरों की सफाई सप्ताह में जरूर करें। टायर, कूलर के पानी निकाल दें। पानी जमा होने से ऐसे रोग पनपते हैं।

जिला समन्वयक नगरीय क्षेत्र सचिन चौरसिया, यूनिसेफ से डीएमसी आलोक राय, बीएमसी शमा परवीन, वेद पांडेय, सफाई इंस्पेक्टर सोम कुमार, राजाराम, अहमद आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी